MP NEWS- दागी छात्रावास अधीक्षकों को हटाने और उच्च माध्यमिक शिक्षकों को मुख्यमंत्री के निर्देश

Madhya Pradesh Government news

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्कूल शिक्षा एवं ट्राइबल डिपार्टमेंट के उच्च माध्यमिक शिक्षकों को निर्देश जारी किए हैं। इसके अलावा अधिकारियों को स्पष्ट आदेश दिए गए हैं कि जितने भी छात्रावास अधीक्षकों की शिकायतें आ रही हैं सबको हटा दें। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत हितग्राहियों को मंडप के नीचे ₹49000 का चेक देने के निर्देश दिए गए हैं एवं दिव्यांगों को उपकरण उपलब्ध कराने के लिए शिविर लगाने को कहा है।

उच्च माध्यमिक शिक्षकों को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के निर्देश

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम घोषित होने वाले हैं, बच्चे अवसाद ग्रस्त न हों और कोई गंभीर कदम न उठाये, इस उद्देश्य से शिक्षक बच्चों से निरंतर सम्पर्क में रहे तथा उन्हें प्रोत्साहित करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वे स्वयं भी प्रदेश के विद्यार्थियों से संवाद करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आगामी सत्र आरंभ होने के साथ ही पात्र विद्यार्थियों को साइकिल उपलब्ध करवायी जाये। सभी शालाओं में 15 अगस्त तक साइकिल वितरण सुनिश्चित किया जाये। मुख्यमंत्री ने ग्लोबल स्किल पार्क का कार्य जून 2023 तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सरकारी स्कूलों के बच्चों को नीट में 5 प्रतिशत आरक्षण देना ऐतिहासिक कार्य है। यह प्रक्रिया शीघ्र आरंभ की जाये। 

जिन छात्रावास अधीक्षकों की शिकायत मिली है सबको हटा दो: मुख्यमंत्री 

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, छात्रावासों में रह रहे विद्यार्थियों की सुविधा का विशेष ध्यान रखा जाये। यह सुनिश्चित किया जाये कि छात्रावासों में उपलब्ध कराए जा रहे भोजन और दैनिक उपयोग की सामग्री की गुणवत्ता में किसी प्रकार का समझौता न हो। जिन छात्रावासों से अधीक्षकों की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं उन्हें तत्काल प्रभाव से हटाया जाये। छात्रावास में निवासरत सभी विद्यार्थियों का स्वास्थ्य परीक्षण हो तथा यह सुनिश्चित करें कि बाहरी तत्वों द्वारा छात्रावासों में कोई भी गतिविधियाँ संचालित नहीं की जाये। 

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में 49000 का चेक विदाई से पहले मिलेगा 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी अधिकारियों को स्पष्ट रूप से आदेशित किया है कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत आयोजित होने वाले विवाह कार्यक्रम में मंडप के अंदर ही ₹49000 का चेक प्रदान कर दिया जाना चाहिए। किसी भी स्थिति में विलंब नहीं होना चाहिए। 

दिव्यांगों को उपकरण उपलब्ध कराने शिविर लगाएं: मुख्यमंत्री 

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रत्येक जरूरतमंद दिव्यांग को उसकी आवश्यकता के अनुसार उपकरण उपलब्ध कराए जाएँ। इसके लिए विकास खण्ड स्तर पर शिविर लगाए जाएँ। संबल योजना में दिव्यांगजन को लाभान्वित करने के लिए अभियान चलाया जाएगा। राज्य शासन द्वारा शीघ्र ही दिव्यांगजन को तीर्थ कराने की व्यवस्था की जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान पिछली मंत्रि-परिषद की बैठक के बाद हुई चर्चा के बिंदुओं पर की गई कार्यवाही की समीक्षा कर रहे थे। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !