MP NEWS- अतिथि शिक्षकों के मानदेय संबंधी सीएम हेल्पलाइन का असर, DPI ने बकाया पूछा

Madhya Pradesh Atithi Shikshak CM helpline news

मध्य प्रदेश सीएम हेल्पलाइन में शिकायत करने का असर दिखाई दिया है। लोक शिक्षण संचालनालय मध्य प्रदेश, भोपाल ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखकर अतिथि शिक्षकों के बकाया मानदेय की जानकारी मांगी है ताकि सभी का भुगतान सुनिश्चित किया जा सके। उम्मीद है कि इस महीने सभी बकाया मानदेय का भुगतान हो जाएगा। 

सीएम हेल्पलाइन में शिकायतों की संख्या बढ़ गई

लोक शिक्षण संचालनालय मध्यप्रदेश, भोपाल के संचालक श्री बीएस को ने समस्त जिला शिक्षा अधिकारियों के नाम जारी अत्यावश्यक पत्र में लिखा है कि, अतिथि शिक्षकों के मानदेय से संबंधित सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों में लगातार वृद्धि हो रही है, जो अत्यन्त आपत्तिजनक है। उक्त परिप्रेक्ष्य में निम्नानुसार कार्यवाही करें- 
1. जिले अन्तर्गत समस्त आहरण संवितरण अधिकारियों से माह फरवरी 2023 तक के लंबित मानदेय की
जानकारी एकत्रित करें।

2. जिले की जानकारी विकासखण्डवार एकजाई कर निर्धारित प्रपत्र में दिनांक 10.05.2023 तक अनिवार्य रूप से संचालनालय को संलग्न प्रपत्र एवं एक्सेल सीट में dpi atithi2021@gmail.com प्रेषित करें।
3. प्रपत्र में जानकारी केवल माह फरवरी 2023 तक के लंबित मानदेय की राशि दर्ज करें। फरवरी माह तक के मानदेय भुगतान के पश्चात् माह मार्च एवं अप्रैल 2023 के आवंटन की जानकारी अतिथि शिक्षक पोर्टल पर अपडेट करने हेतु शीघ्र सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी।

अतिथि शिक्षक की शिकायत मिली तो DEO जिम्मेदार होगा

4. यदि किसी अतिथि शिक्षक का नाम पोर्टल में तकनीकी करणवश दर्ज नहीं हो सका है तो जिला शिक्षा अधिकारी नियामानुसार आमंत्रित अतिथि शिक्षकों की सूची अभिलेखों सहित परीक्षण उपरांत संचालनालय को भेजना सुनिश्चित कर, जिससे उनके ऑफलाइन भुगतान की कार्यवाही की जा सके।
5. समयसीमा में जानकारी उपलब्ध न कराने की स्थिति में यह मान लिया जायेगा कि माह फरवरी 2023 तक का जिले अन्तर्गत मानदेय भुगतान लंबित नहीं है। 
8. जिले अन्तर्गत अतिथि शिक्षकों के मानदेय से संबंधित कोई भी शिकायत प्राप्त होती है, तो संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उक्त निर्देशों के अनुसार तत्काल कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !