ट्रकों में एक लोहे की जंजीर जमीन से क्यों रगड़ती रहती है, रोचक जानकारी, Bhopal Samachar GK

आपने भी अक्सर देखा होगा, बड़े-बड़े ट्रकों में पीछे की तरफ एक मोटी लोहे की जंजीर लड़की रहती है। जब तक चलता है तो वह जंजीर जमीन से रगड़ती रहती है। सवाल यह है कि ट्रक वाले इस तरह से लोहे की जंजीर को खराब क्यों करते हैं। क्या आलस के कारण लोहे की चैन को लपेटते नहीं है या फिर इसके पीछे कोई टेक्नोलॉजी भी है। आइए जानते हैं। 

ट्रक में लोहे की जंजीर नहीं लगाएंगे तो विस्फोट हो जाएगा

जमीन को छूती हुई लोहा धातु की जंजीर आपको कुछ खास प्रकार के ट्रकों में ही दिखाई देगी। ज्यादातर ऐसे ट्रकों में जिनमें अत्यंत ज्वलनशील सामग्री भरी होती है अथवा विस्फोटक पदार्थों का ट्रांसपोर्टेशन हो रहा होता है। विज्ञान के शब्दों में बताया गया है कि, जब गैसोलीन परिवहन ट्रक जमीन पर चलते हैं तो ट्रकों को घर्षण द्वारा चार्ज किया जा सकता है जिससे चिंगारी निकल सकती है। यह चिंगारी गैसोलीन को प्रज्वलित करेगी और आग का कारण बनेगी। आग से बचने के लिए ट्रक धातु की लंबी जंजीरों को नीचे लटकाकर जमीन को छूते हुए ले जाते हैं ताकि जमीन से इलेक्ट्रॉनों के प्रवाह से धातु की श्रृंखला बेअसर हो जाए। 

सरल शब्दों में निष्कर्ष इतना है कि, लोहे की जंजीर अर्थिंग का काम करती है और चलते हुए ट्रक में अत्यंत ज्वलनशील पदार्थ अथवा विस्फोटक पदार्थ की सुरक्षा करती है। यदि इस जंजीर को हटा दिया जाए तो चलते ट्रक में आग लगने अथवा चलते ट्रक में विस्फोट हो जाने की संभावना बढ़ जाएगी। आपने कई बार देखा होगा इस जंजीर के टूट कर गिर जाने के बाद कई बार चलते ट्रकों में आग लग जाती है। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !