MP TET 2023 शिक्षक वर्ग 1 रिजल्ट त्रुटिपूर्ण है, CTET की तर्ज पर जारी होना चाहिए- Khula Khat

mptet 2023 varg 1 result objection

हाल ही में मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल (व्यापम) द्वारा उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 का परिणाम जारी किया गया है, जिसमें परीक्षार्थियों को क्वालीफाई और नॉट क्वालीफाई दर्शाया गया है। इस परिणाम में श्रेणीवार / संवर्गवार परीक्षार्थियों का समेकित क्रम (रैंक) अंकित नहीं किया गया है। इस परीक्षा परिणाम में फाइनल मार्क्स को दशमलव के दो अंकों तक माना गया है किन्तु श्रेणीवार / संवर्गवार रैंक नहीं होने से दशमलव के बाद दो अंकों का कोई अर्थ नहीं रह जाता है।

CTET में भी दशमलव के बाद 2 अंकों का कोई प्रावधान नहीं है

फाइनल मार्क्स को राउंड फिगर यानी 0.50 से 0.99 तक को एक अंक दिया जाना चाहिए क्योंकि यह केवल पात्रता परीक्षा है और इसमें श्रेणीवार / संवर्गवार रैंक नहीं है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा में भी दशमलव के बाद दो अंकों तक का कोई प्रावधान नहीं है, इनके द्वारा आयोजित कंप्यूटर बेस्ड ऑनलाइन पात्रता परीक्षा का रिजल्ट राउंड फिगर अंकों में ही जारी किया जाता है।

MP ESB द्वारा जारी रिजल्ट में आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 74.50 से 74.99 एवं अनारक्षित वर्ग में 89.50 से 89.99 अंक प्राप्त होने के कारण नॉट क्वालीफाई कर दिया गया है, जो की त्रुटिपूर्ण परीक्षा परिणाम है। परीक्षार्थी इसी त्रुटि में संशोधन के लिए कर्मचारी चयन मंडल भोपाल व लोक शिक्षण संचानालय मप्र से परिणाम में प्राप्त अंको को राउंड फिगर में करने की मांग कर रहे है। जिससे की वे भविष्य में होनें वाली चयन परीक्षा (मुख्य परीक्षा) में सम्मिलित हो सके। 

परीक्षार्थी- शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग-1
नाम - सुदर्शन सोलंकी
मोबाइल- 9685694262 

अस्वीकरण: खुला-खत एक ओपन प्लेटफार्म है। यहां मध्य प्रदेश के सभी जागरूक नागरिक सरकारी नीतियों की समीक्षा करते हैं। सुझाव देते हैं एवं समस्याओं की जानकारी देते हैं। पत्र लेखक के विचार उसके निजी होते हैं। इससे पूर्व प्रकाशित हुए खुले खत पढ़ने के लिए कृपया Khula Khat पर क्लिक करें. यदि आपके पास भी है कुछ ऐसा जो मध्य प्रदेश के हित में हो, तो कृपया लिख भेजिए हमारा ई-पता है:- editorbhopalsamachar@gmail.com 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !