किन फलों को खाने से ब्लड ग्लूकोस बढ़ता है, कौन से फलों से डायबिटीज बढ़ती है - GK Today

डायबिटीज के मरीजों के लिए फलों का सेवन करना काफी लाभदायक माना जाता है परंतु कुछ फल ऐसे भी होते हैं जो मनुष्य के शरीर में ब्लड ग्लूकोस लेवल बढ़ा देते हैं। शुगर लेवल को कंट्रोल रखने के लिए यह बहुत जरूरी है कि, ऐसे फलों का सेवन करने से बचा जाए। आयुर्वेद डॉक्टर अमित आचार्य ने ऐसे कुछ फलों के बारे में बताया है। आइए जानते हैं:- 

डायबिटीज के रोगियों को तरबूज नहीं खाना चाहिए

तरबूज, गर्मी के मौसम में ज्यादातर लोगों द्वारा सेवन किया जाता है, लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए यह नुकसानदायक हो सकता है। तरबूज ग्लाइसेमिक इंडेक्स 70 और 100 के बीच काफी ज्यादा होता है। इसी के कारण तरबूज में मीठा स्वाद बनता है। यह मधुमेह के रोगियों के लिए हानिकारक है। 

मधुमेह के मरीजों को किशमिश से दूर रहना चाहिए

किशमिश, सामान्य मनुष्य के लिए काफी लाभदायक है परंतु डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदायक है क्योंकि उसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो शुगर के मरीजों के लिए नुकसानदायक है। 

अनानास फल शुगर लेवल बढ़ाता है

अनानास फल में भी कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है जिसके कारण मनुष्य के खून में शुगर लेवल बढ़ जाता है। यदि कोई डायबिटीज का मरीज अनानास का सेवन कर लेता है तो यह उसके लिए नुकसानदायक होगा और यदि नियमित रूप से सेवन किया तो खतरनाक हो जाएगा। 

पके हुए केले ब्लड ग्लूकोस बढ़ाते हैं

पके हुए खेलों में ग्लाइसेमिक इंडेक्स स्कोर काफी अधिक होता है। ऐसा हर खाद्य पदार्थ जिसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स स्कोर सामान्य से अधिक होगा वह ब्लड ग्लूकोज की मात्रा बढ़ा देगा। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को पके हुए केले नहीं खाने चाहिए। 

डायबिटीज के मरीजों को पैकेट में बंद फलों का रस भी नहीं पीना चाहिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !