घी को अंग्रेजी में और चाय को हिंदी में क्या कहते हैं - Bhopal Samachar GK

Amazing facts in Hindi about hindi language

अंग्रेजी के अलावा केवल हिंदी ऐसी भाषा है जो दुनिया के कई देशों में समान रूप से बोली जाती है। यानी हिंदी और अंग्रेजी अंतरराष्ट्रीय भाषाएं हैं, इसलिए इनको सीखना भी जरूरी है। आइए, आज कुछ नया सीखते हैं। 

चाय को हिंदी में क्या कहते हैं

यह तो आप जानते ही हैं कि चाय चीनी भाषा का शब्द है। चीन में इस पेय पदार्थ को "चा" कहते हैं। शायद किसी भी पेय पदार्थ का इतना छोटा नाम नहीं है। जहां तक हिंदी भाषा की बात है तो इसका जन्म जरूर संस्कृत भाषा से हुआ है परंतु अंग्रेजी भाषा की तरह हिंदी भाषा में भी दुनिया भर की तमाम भाषाओं के शब्दों को, वह जैसे हैं बिल्कुल वैसे ही स्वीकार किया है। क्योंकि भारतवर्ष में उस समय गर्म पेय पदार्थ चाय का उपयोग नहीं होता था। इसलिए हिंदी भाषा के विकास के बाद जब चाय भारत आई तो उसका नाम, जैसा है वैसा ही स्वीकार कर लिया गया। कुल मिलाकर चाय को हिंदी में दुग्ध जल मिश्रित शर्करामय पर्वतीय बूटी नहीं कहते बल्कि "चाय" ही कहते हैं। 

घी को अंग्रेजी में क्या कहते हैं 

जैसा कि अपन ने ऊपर समझा है कि, हिंदी और अंग्रेजी दो ऐसी भाषाएं हैं जिसमें दुनिया भर की तमाम भाषाओं के शब्द शामिल हैं। अंग्रेजी भाषा के विकास के समय दूध (MILK) का प्रयोग किया जाता था परंतु उसके बाद दूध का मक्खन (BUTTER) और चीज (CHEESE) बना दिया जाता था। वहां घी का प्रचलन नहीं था। क्योंकि यह उत्पाद उनके क्षेत्र का नहीं है इसलिए उन्होंने घी को GHEE के नाम से ही स्वीकार किया है। इसमें कोई परिवर्तन नहीं किया है। यही कारण है कि घी को अंग्रेजी में GHEE कहते हैं। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !