मध्य प्रदेश मौसम- भोपाल-मंदसौर में ओलावृष्टि, विदिशा-नीमच में आंधी बारिश, कई जिलों में हल्की वर्षा

भोपाल। अफगानिस्तान से एक और राजस्थान से बादलों के दो कबीले मध्यप्रदेश के आसमान पर छाए हुए हैं। जिन्होंने मध्य प्रदेश को तीन तरफ से घेर लिया है। गुरुवार को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल और मंदसौर में ओलावृष्टि के समाचार मिल रहे हैं जबकि विदिशा और नीमच में तेज आंधी के साथ बारिश हुई है। इसके अलावा कई जिलों में हल्की वर्षा हुई है। सनद रहे कि इन दिनों हल्की वर्षा किसानों के लिए ज्यादा नुकसानदायक है। 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान के आसपास हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है। उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवात बना हुआ है। साथ ही दक्षिण-पश्चिम राजस्थान पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इन तीनों प्रणालियों के कारण मध्य प्रदेश का मौसम बिगड़ गया है। श्री शुक्ला का कहना है कि कम से कम 19 मार्च तक मौसम की स्थिति असामान्य रहेगी और कहीं पर भी हल्की बारिश से लेकर ओलावृष्टि तक हो सकते हैं। 

किसानों के लिए एडवाइजरी 

मध्य प्रदेश शासन के कृषि विभाग की ओर से किसानों के लिए कोई सलाह जारी नहीं हुई है लेकिन मौसम की स्थिति को देखते हुए एक जिम्मेदार समाचार संस्थान होने के नाते हम (भोपाल समाचार डॉट कॉम) किसानों से अपील करते हैं कि कृपया:-
1. पक कर तैयार सरसों, चना, जीरा व अन्य रबी फसलों की कटाई कर उन्हें सुरक्षित स्थान पर भंडारण करें।
2. कृषि उपज मंडियों में खुले में रखे हुए अनाज व जिंसो को सुरक्षित स्थान पर भंडारण करें ताकि उन्हें भीगने से बचाया जा सके।
3. रबि की फसलों में सिंचाई तथा किसी भी प्रकार का रासायनिक छिड़काव बारिश की गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए ही करें।
4. अचानक तेज हवाओं से सोलर पेनल को नुकसान से बचाने हेतु आवश्यक उपाय करें। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !