मध्यप्रदेश में ओलावृष्टि का अलर्ट, पढ़िए कितने जिले प्रभावित होंगे- MP WEATHER FORECAST

भोपाल। भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा जारी हुए ताजा अलर्ट के अनुसार भारत के पश्चिम एवं मध्य क्षेत्रों में ओलावृष्टि की संभावना है। भारत के मध्य क्षेत्र में मध्य प्रदेश के अलावा महाराष्ट्र के विदर्भ का कुछ इलाका भी आता है। इस हिसाब से पूरे मध्यप्रदेश में कहीं पर भी ओलावृष्टि हो सकती है। 

भारत मौसम समाचार जो मध्यप्रदेश को प्रभावित करेंगे 

ताजा खबर मिली है कि पिछले 24 घंटों में राजस्थान में बड़ी संख्या में थंडरस्टॉर्म की गतिविधियां दर्ज की गई हैं। जायल और नागौर में 16 मिलीमीटर बारिश हुई है। अबू धाबी रोड और सिरोही इलाकों में भी काफी बारिश हुई है। कोटा, उदयपुर और जयपुर संभाग के सभी जिलों में मौसम बिगड़ने की संभावना है। मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल सहित कई इलाकों में बारिश हो चुकी है। देवास के एक गांव में ओलावृष्टि में हुई है। शनिवार की शाम मध्यप्रदेश में 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से धूल भरी आंधी चली थी। बैतूल, शाजापुर, रतलाम, मंदसौर, राजगढ़ सहित पूर्वी मध्य प्रदेश के कई जिलों में हल्कि बारिश और बूंदाबांदी के साथ ही तेज आंधी भी चली है। वहीं आगर मालवा, खंडवा और शाजापुर हल्की ओलावृष्टि हुई है

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान- बारिश और ओलावृष्टि

मौसम केंद्र भोपाल का कहना है कि भोपाल, इंदौर, उज्जैन और नर्मदा पुरम संभाग के सभी जिलों में, जबलपुर, सागर, रीवा और शहडोल जिला में हल्की बारिश से लेकर ओलावृष्टि होने तक की संभावना है। जबकि अनुभवी किसानों का कहना है कि यह बिना मौसम के बादल आए हैं। इन पर विश्वास नहीं किया जा सकता। इनकी चाल कभी भी बदल सकती है। वैज्ञानिकों का कहना है कि बादलों को अरब सागर से नमी मिल रही है। यदि यह लगातार मिलती रही तो चिंता और ज्यादा बढ़ जाएगी।

UPDATE- मौसम विभाग की ओर से ताजा ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग की तरफ से ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है जिनमें अलीराजपुर, मंदसौर, रायसेन और नीमच के साथ-साथ ग्वालियर और चंबल संभाग के जिले शामिल हैं। इन इलाकों में ओलावृष्टि के अनुमान हैं। मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में करीब एक हफ्ते तक बारिश,आंधी और ओलावृष्टि की स्थिति बनी रह सकती है। उत्तर भारत के पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने के कारण रविवार को भोपाल, इंदौर और उज्जैन में हल्की बारिश होने के भी आसार है। इसके अलावा 6 और 7 मार्च को रीवा, जबलपुर, शहडोल और सागर में हल्की बारिश हो सकती है। 

मध्य प्रदेश मौसम- ताजा अपडेट शाम 7:30 बजे

गुना और अशोकनगर में सुबह तेज बारिश हुई। नर्मदापुरम, खंडवा में भी पानी गिरा। आगर जिले में ओले गिरे। शाम को रतलाम, उज्जैन, राजगढ़, भोपाल, शाजापुर, धार, रायसेन समेत कई जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश हुई। धार में बिजली गिरने से महिला की मौत हो गई। शिवपुरी में वज्रपात से एक युवा किसान की मौत हो गई। ग्वालियर में तेज आंधी चली। बारिश और आंधी की वजह से खेतों में खड़ी गेहूं की फसल बिछ गई। समाचार लिखे जाते समय मंदसौर में आंधी और बारिश के साथ ओलावृष्टि हो रही है।

मध्य प्रदेश के 20 जिलों में बारिश और वज्रपात की चेतावनी 

मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार नर्मदा पुरम, बैतूल, हरदा, ग्वालियर, गुना, शिवपुरी, अशोकनगर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुर, भोपाल, रायसेन, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर, जबलपुर, नरसिंहपुर एवं कटनी जिलों में बारिश होने और कुछ स्थानों पर वज्रपात होने का खतरा है। नागरिकों से अपील की गई है कि वह हवाओं और आसमान में होने वाले बदलाव पर ध्यान रखें एवं किसी भी संभावित खतरे से बचने की तैयारी करें। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !