MP NEWS- बोर्ड परीक्षा ड्यूटी के दौरान शिक्षक का हार्ट फेल, मौत लेकिन बच सकते थे

भोपाल। मध्य प्रदेश में आज से माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश, भोपाल द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो गई है। परीक्षा के पहले ही दिन नर्मदापुरम में एक शिक्षक की हार्ट फेल हो जाने से मृत्यु हो गई। उन्हें घबराहट हो रही थी। छुट्टी के लिए उन्होंने प्रिंसिपल को फोन लगाया लेकिन हेलो से ज्यादा कुछ नहीं बोल पाए।

CPR दे देते तो शायद जान बच जाती

बीआरसी प्रदीप कुमार शर्मा ने बताया कि शिक्षक मुकेश थापक (48) पिपरिया के सरकारी स्कूल में पदस्थ थे। वे निर्धारित समय पर बुधवार को सांडिया रोड गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल पहुंचे। उनकी एग्जाम में ड्यूटी लगी थी। पेपर की गिनती करने वक्त उन्हें घबराहट महसूस होने लगी। परीक्षा केंद्र पर ना तो प्राथमिक चिकित्सा का कोई इंतजाम था और ना ही प्राथमिक स्वास्थ्य के लिए कोई कर्मचारी तैनात किया गया था। उन्होंने तकलीफ सहन करने की कोशिश की। जब ज्यादा परेशानी हुई तो उन्होंने प्रिंसिपल एनके राज को फोन लगाया। वे सिर्फ हैलो बोल पाए। इसके बाद बेहोश होकर गिर पड़े। मेडिकल साइंस के अनुसार ऐसी स्थिति में तत्काल CPR दिया जाना चाहिए। इस प्रकार की घटनाएं लगातार बढ़ रही है इसलिए मरीज की मौत को रोकने के लिए मध्य प्रदेश पुलिस के कर्मचारियों को इसकी ट्रेनिंग दी जा रही है परंतु परीक्षा केंद्र पर CPR के लिए कोई नहीं था।

पूरा परिवार लावारिस हो गया

शिक्षक मुकेश कुमार स्थापक पिछले 15 साल से शासकीय कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल में सहायक प्राध्यापक के पद पर काम कर रहे थे। वे बच्चों को पढ़ाने के साथ स्कूल का लिपिकीय कार्य भी संभालते थे। शिक्षक की एक बेटी इंदौर में कक्षा 12वीं की पढ़ाई कर रही है। जबकि 9 साल का एक बेटा उनके साथ रहकर पिपरिया में पढ़ रहा है। पत्नी गृहिणी है।

डायबिटीज के मरीज थे फिर भी परीक्षा में ड्यूटी लगा दी

शिक्षक मुकेश स्थापक डायबिटीज से पीड़ित थे शुगर की दवाइयां लेते थे। इस प्रकार के कर्मचारियों की चुनाव और परीक्षा में ड्यूटी नहीं लगाई जाती परंतु उनकी एग्जाम ड्यूटी किसी दूसरे सेंटर पर लगी थी। उन्होंने अधिकारियों को अपनी बीमारी के बारे में बताया तो अधिकारियों ने परीक्षा केंद्र बदल दिया लेकिन परीक्षा ड्यूटी से मुक्त नहीं किया। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !