भिखारी ना तो शैंपू करते हैं, ना तेल लगाते हैं, फिर भी उनके बाल क्यों नहीं झड़ते- GK Today

भिखारियों को तो आपने देखा ही होगा। शायद अभी-अभी आपने भी नोटिस किया है। उनके बाल काफी घने होते हैं जबकि वह ना तो शैंपू करते हैं और ना ही अपने बालों की देखभाल के लिए विज्ञापन वाला तेल लगाते हैं। जिस दुनिया में करोड़ों लोग गंजा होने से बचने के लिए अरबों रुपए खर्च कर रहे हैं। उसी दुनिया में सड़कों पर लावारिस घूमने वाले भिखारी एवं अन्य कुछ खास प्रकार के मनुष्य, डॉक्टरों और वैज्ञानिकों के दावों को झूठा साबित कर रहे हैं। आइए जानते हैं भिखारी, मजदूर और अन्य कुछ खास प्रकार के लोगों के बाल क्यों नहीं झड़ते। 

एलोपैथी के डॉक्टरों के पास इसका कोई जवाब नहीं मिल सकता। आधुनिक विज्ञान की लैब में भी अपने प्रश्न का सटीक उत्तर नहीं मिल पाएगा लेकिन आयुर्वेद नाम की प्राचीन किताब में अपने प्रश्न का उत्तर छुपा हुआ है। 
1. ऐसे लोग जो जीवित रहने के लिए प्राकृतिक संसाधनों पर निर्भर होते हैं उनकी इम्यूनिटी पावर किसी भी दूसरे प्रोटीन शेक पीने वाले मनुष्य से ज्यादा अच्छी होती है। 
2. क्योंकि उन्हें पौष्टिक भोजन नहीं मिलता और भोजन का कोई नियम भी नहीं होता। उन्हें जब भूख लगती है और जो मिल जाता है वह खा लेते हैं इसलिए उनकी पाचन शक्ति काफी मजबूत हो जाती है। 
3. जैविक घड़ी का पालन करते हैं। सूर्योदय के साथ उठ जाते हैं और सूर्यास्त के साथ सो जाते हैं। धूप से बचने के लिए पेड़ की छांव में बैठते हैं और ठंड से बचने के लिए लकड़ी जलाते हैं। 
4. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि तनाव नहीं लेते और आप तो जानते ही हैं कि बाल केवल उन्हीं के सफेद होते हैं, या फिर झड़ते हैं, जो तनाव लेते हैं। 

ज्योतिष शास्त्र में भी इसका कारण लिखा है 
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिस व्यक्ति की कुंडली शनि तत्व शक्तिशाली और सूर्य एवं मंगल तत्व मृतप्राय होते हैं ऐसे व्यक्ति आलसी होते हैं, स्वच्छता का ध्यान नहीं रखते, इनके नाखून एवं बाल सामान्य से अधिक मजबूत होते हैं। कई बार वृद्धावस्था में मृत्यु के समय तक इनके बाल सफेद नहीं होते। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !