CRISP BHOPAL ने CM शिवराज सिंह को बर्थडे पर वही गिफ्ट दिया जो उन्होंने मांगा था

Centre for Research and Industrial Staff Performance, Bhopal ने सीएम शिवराज सिंह चौहान को उनके 64th बर्थडे पर बिल्कुल वही गिफ्ट दिया जो उन्होंने मांगा था। सीएम ने कहा था कि यदि आप मुझे विश करना चाहते हैं तो एक पौधा लगाएं। CRISP BHOPAL ने 64 पौधे लगाकर CRISP CAMPUS में CM GREEN PARK की शुरुआत कर दी। 

क्रिस्प कैंपस में पहला पौधा सीएम शिवराज सिंह चौहान ने लगाया था

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के 64 वें जन्म-दिवस पर रविवार को सेन्टर फॉर रिसर्च एंड इंडस्ट्रियल स्टाफ परफॉरमेंस (क्रिस्प) कार्यालय परिसर में विभिन्न प्रजातियों के 64 पौधे रोपे गए। औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री श्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव कार्यक्रम में मुख्य अतिथि थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गत वर्ष क्रिस्प संस्थान में कचनार का पौधा लगा कर पौध-रोपण की सामाजिक पहल की थी। इसके बाद से क्रिस्प “सामाजिक पहल कार्यक्रम” में पर्यावरण-संरक्षण के लिए हर महीने शहर के विभिन्न स्थान पर पौध-रोपण और साफ़-सफाई का कार्यक्रम करता आ रहा है।

क्रिस्प कैंपस में राजवर्धन दत्तीगांव ने मेडिसिनल प्लांट, बागफुल का पौधा लगाया 

मंत्री श्री दत्तीगांव ने वृहद वृक्षारोपण की शुरुआत भारंगी का पौधा लगा कर की। भारंगी को सामान्य बोलचाल की भाषा में बागफुल भी कहते हैं। इसका प्रयोग कई प्रकार की बीमारियों के इलाज में भी किया जाता हैं। इस पौधे की जड़, पत्ते और छाल तीनों का उपयोग दवा बनाने के लिए किया जाता है। आयुर्वेद के अनुसार यह पौधा मूल रूप से कफ और वात का दोस्त शांत करने के लिए जाना जाता है।।

CRISP MD श्रीकांत ने कदंब का पौधा लगाया

क्रिस्प के प्रबंध संचालक डॉ श्रीकांत पाटिल ने कदम्ब का पौधा लगाया। इस पेड़ को देवताओं का वृक्ष कहा जाता है और मान्यता है कि इसमें साक्षात लक्ष्मी का वास होता है। इसकी छांव में बैठने मात्र से भाग्योदय हो जाता है। जिस गांव में होता है वहां सदैव खुशियां बनी रहती हैं। उनके साथ क्रिस्प के पूरे स्टाफ ने भी पौधे लगाए। 

CRISP अब ग्लोबल ब्रांड हो गया है

मंत्री श्री दत्तीगांव ने कहा कि क्रिस्प राज्य स्तर पर बेहतर कार्य कर रहा है। यह संस्थान शोध, प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण के सन्दर्भ में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना नाम कर रहा है। भारत की अध्यक्षता में G-20 द्वारा भी पर्यावरण को सुरक्षित करने और भविष्य में जलवायु परिवर्तन से जुड़े मुद्दे पर अधिक फोकस किया जा रहा है। सभी का कर्त्तव्य है कि आने वाली पीढ़ी के लिए हम सुरक्षित पर्यावरण छोड़ कर जाएँ। डॉ. पाटिल ने कहा कि क्रिस्प कौशल विकास और रोज़गार सृजन को लेकर उद्योग नीति एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग के साथ आने वाले समय में नए आयामों पर कार्य करने का इच्छुक है। 

About crisp- Address, contact number, email

Centre for Research and Industrial Staff Performance- A registered body of government of Madhya Pradesh under department of technical education, skill development and employment. Vision- To become a preferred destination for training and consultancy services in advanced technologies with global outreach. 
  • crisp Address: Opposite Manas Bhavan Shymala Hills, Bhopal - 462002, 
  • crisp Phone No: +91-755-2661401, 
  • crisp Email Id: crisp@crispindia.com

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !