Small Business Ideas- यही समय है OMS खोलिए, लाखों कमाएंगे, ऑनलाइन भी बेच सकते हैं

कारोबार की दुनिया में कहा जाता है कि जो व्यक्ति भविष्य की संभावनाओं को देख लेता है वह हमेशा सबसे ज्यादा प्रॉफिट कमाता है। आज अपन एक ऐसे ही यूनिक स्मॉल बिजनेस आईडियाज के बारे में डिसकस करेंगे। दुनिया भर में इसकी डिमांड बढ़ रही है। अपन अपने शहर में भी पैसा कमा सकते हैं और ऑनलाइन भी बेच सकते हैं। 

मार्केट में तेजी से डिमांड क्रिएट हो रही है

यूनाइटेड नेशंस ने साल 2023 को International Year of the Millet घोषित किया है। भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भी मिलेट्स को प्रमोट करने के लिए सरकारी योजनाएं बनाने और मिलेट्स के कारोबारियों को सपोर्ट करने के लिए निर्देशित किया है। नतीजा विभिन्न राज्यों की सरकारों ने मिलेट्स मेला लगाना शुरू कर दिया है। आज की तारीख में ऐसा कोई बड़ा सरकारी कार्यक्रम नहीं है जिसमें मिलेट्स शामिल ना हो। यहां तक कि विदेशी मेहमानों को भी मिलेट्स परोसे जा रहे हैं। कुल मिलाकर मार्केट में बहुत तेजी से डिमांड क्रिएट हो रही है। 

New business plan- step by step 

  • Organic Millets Store खोलना है। 
  • मिलेट्स यानी ज्वार, बाजरा, रागी (मडुआ), मक्का, जौ, कोदो, सामा, बाजरा, सांवा, लघु धान्य या कुटकी, कांगनी और चीना जैसे अनाज यानी मोटा अनाज। 
  • ताजा वैज्ञानिक शोध में पाया गया है कि गेहूं और चावल जैसे अनाज केवल उन लोगों को खाना चाहिए जो शारीरिक श्रम सबसे ज्यादा करते हैं। 
  • पॉलीटिकल लीडर्स, प्रशासनिक अधिकारी, व्यापारी, प्रोफेशनल्स और स्टूडेंट्स इत्यादि जो लोग बुद्धि का प्रयोग करते हैं उन्हें मिलेट्स का सेवन करना चाहिए। 
  • मिलेट्स खाने से बच्चों की मेमोरी शार्प होती है। 
  • कृपया अपने मार्केट का सर्वे करके देखिए। बाजार में कोई ऐसी दुकान नहीं मिलेगी जहां पर विश्वास के साथ ऑर्गेनिक मिलेट्स मिलते हो। 
  • यही बिजनेस अपॉर्चुनिटी है। अपना Organic Millets Store बिना विज्ञापन के ही शहर में पहचान बना लेगा। 
  • Millets के बिजनेस में प्रॉफिट मार्जिन काफी अच्छा है। 
  • Millets को पैक करके ऑनलाइन सेल भी कर सकते हैं। 
  • कुछ ई-कॉमर्स कंपनियां भारतीय उत्पादों को दुनिया भर में बेचने का काम करती हैं। इसलिए Millets एक्सपोर्ट करने का भी रास्ता खुला हुआ है। 

सबसे पहले मार्केट सर्वे कीजिए उसके बाद Millets के बारे में थोड़ी स्टडी कीजिए। पता लगाइए कि कौन सा वाला मोटा अनाज किस प्रकार का फायदा देता है और आपके शहर में किस प्रकार के अनाज की सबसे ज्यादा बिक्री होने की संभावना है। इस लिस्ट के हिसाब से स्टॉक मेंटेन किया जा सकता है। शुरुआत में प्रतिष्ठित थोक व्यापारियों से Millets खरीद सकते हैं। जब काम चल पड़े तो किसानों से खरीद सकते हैं। और ज्यादा मुनाफा होने लग जाए तो अपने फार्म हाउस में खेती कर सकते हैं। 

क्या करना है और कैसे करना है, यह हर व्यक्ति अपने तरीके से डिसाइड करता है परंतु एक बात तय है कि आने वाले सालों में Millets की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ने वाली है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

इसी प्रकार के स्मॉल बिजनेस आइडियाज और अन्य जॉब एवं बिजनेस अपॉर्चुनिटी के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। आपका धन्यवाद।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !