मध्य प्रदेश की 103 विधानसभा सीट पर भाजपा को प्रत्याशियों की तलाश- MP NEWS

भोपाल
। मध्यप्रदेश में इन दिनों चल रहे सरकारी कार्यक्रमों में भले ही विकास झूमता हुआ दिखाई दे रहा हो परंतु भाजपा की जमीनी कार्यकर्ताओं से जुड़े नेताओं को पता है कि मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में विकास लापता है तो कुछ इलाकों में विकास ने बवाल मचा रखा है। संगठन पिछली बार की तरह आत्ममुग्ध रहना नहीं चाहता। इसलिए मध्य प्रदेश की 103 कमजोर विधानसभा सीटों पर दमदार प्रत्याशियों की तलाश शुरू हो गई है। 

मध्य प्रदेश में कितनी विधानसभा सीटों पर भाजपा कमजोर 

श्योपुर, सबलगढ़, सुमावली, मुरैना, दिमनी, भिंड, लहार, गोहद, ग्वालियर पूर्व, ग्वालियर दक्षिण, भितरवार, डबरा, सेंवड़ा, करेरा, पिछोर, चाचौड़ा, राघोगढ़, चंदेरी, देवरी, बंडा, महाराजपुर, राजनगर, छतरपुर, बिजावर, पथरिया, दमोह, गुनौर, चित्रकूट, रैगांव, सतना, सिंहावल, कोतमा, पुष्पराजगढ़, बड़वारा, बरगी, जबलपुर पूर्व, जबलपुर उत्तर, जबलपुर पश्चिम, शहपुरा, डिंडोरी, बिछिया, निवास, बैहर, लांजी, वारासिवनी, कटंगी, बरघाट, लखनादौन, गोटेगांव, तेंदूखेड़ा, गाडरवारा, जुन्नारदेव, अमरवाड़ा, चौरई, सौसर, छिंदवाड़ा, परासिया, पांढुर्णा, मुलताई, बैतूल, घोड़ाडोंगरी, भैंसदेही, उदयपुरा, विदिशा, भोपाल उत्तर, भोपाल दक्षिण-पश्चिम, भोपाल मध्य, ब्यावरा, राजगढ़, खिलचीपुर, सुसनेर, आगर, शाजापुर, कालापीपल, सोनकच्छ, बुरहानपुर, भीकनगांव, बड़वाह, महेश्वर, कसरावद, खरगोन, भगवानपुरा, सेंधवा, राजपुर, पानसेमल, अलीराजपुर, झाबुआ, थांदला, पेटलावद, सरदारपुर, गंधवानी, कुक्षी, मनावर, धर्मपुरी, देपालपुर, इंदौर -1, राऊ, नागदा, तराना, घटि्टया, बड़नगर, सैलाना, आलोट।


दतिया जिले की भांडेर विधानसभा सीट से विधायक रक्षा सरोनिया पर भाजपा संगठन को भरोसा नहीं है क्योंकि जीत का अंतर मात्र 161 वोट था। तब से लेकर अब तक विधायक रक्षा सरोनिया ने ऐसा कुछ नहीं किया है जिससे पार्टी को विश्वास हो कि उनका जनाधार बढ़ गया है। पार्टी ने एक बार फिर घनश्याम पिरोनिया पर विश्वास जताया है। मप्र बांस एवं बांस शिल्प विकास बोर्ड का अध्यक्ष बनाकर पावर में लाए हैं ताकि जनता के बीच जा सकें। 

शिवपुरी जिले की पोहरी विधानसभा सीट को डेंजर जोन से बाहर निकाल दिया गया है। यहां टिकट का फैसला ज्योतिरादित्य सिंधिया को करना है। वह सुरेश धाकड़ को वापस गिफ्ट देना चाहते हैं। ऐसी स्थिति में पार्टी अब अपने कार्यकर्ताओं को सुरेश धाकड़ के लिए काम करने हेतु मोटिवेट करने की कोशिश कर रही है। 

अशोक नगर विधानसभा सीट पर विधायक जजपाल सिंह जज्जी, जाति प्रमाण पत्र मामले के कारण विधानसभा चुनाव 2023 का टिकट हार्दिक में दिखाई दे रहे हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया को यहां एक नए नाम की तलाश है। पार्टी भी विकल्पों पर विचार कर रही है। 

पृथ्वीपुर विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के शिशुपाल यादव विधायक हैं परंतु स्थानीय कार्यकर्ता उनका जबरदस्त विरोध कर रहे हैं। राजधानी में भी संगठन के नेताओं को लगता है कि शिशुपाल यादव पृथ्वीपुर में भाजपा के लिए परमानेंट सॉल्यूशन नहीं है। वह सपा से भाजपा में आए हैं। इसलिए पार्टी यहां पर किसी दमदार भाजपाई की तलाश कर रही है। 

छतरपुर जिले की बड़ामलहरा सीट पर कांग्रेस मूल के भाजपा नेता प्रद्युम्न लोधी विधायक है परंतु यहां भी दलबदलू नेता विरुद्ध जमीनी कार्यकर्ता संघर्ष चल रहा है। पार्टी ने जमीनी कार्यकर्ताओं को आश्वासन दिया है कि वह विकल्प की तलाश कर रहे हैं। 

रायसेन जिले की सांची विधानसभा सीट सिंधिया के कोटे में चली गई है परंतु पूर्व मंत्री श्री गौरीशंकर शेजवार अपने पुत्र को टिकट दिलाने के लिए लगातार संघर्ष कर रहे हैं। 

देवास जिले की हाटपिपल्या सीट किसी जमाने में मध्य प्रदेश की राजनीति में शुचिता के प्रतीक श्री कैलाश जोशी की कर्मभूमि हुआ करती थी। पार्टी ने उनके बेटे दीपक जोशी को टिकट दिया था परंतु अब यह सीट ज्योतिरादित्य सिंधिया के पास चली गई है। दीपक जोशी लगातार संघर्ष कर रहे हैं कि ऐसी पार्टी के पास रहना चाहिए। 

खंडवा जिले की मांधाता विधानसभा सीट पर कांग्रेस पार्टी से भाजपा में शामिल हुए नारायण पटेल विधायक परंतु यहां भी असली और दलबदलू के बीच संघर्ष चल रहा है। 

बुरहानपुर जिले की नेपानगर विधानसभा सीट पर कांग्रेस पार्टी की महिला नेता सुमित्रा देवी कास्डेकर भाजपा में शामिल होकर विधायक बन चुकी हैं। विचारधारा और अवसरवादी के बीच संघर्ष जारी है। 

अलीराजपुर जिले की जोबट विधानसभा सीट पर भाजपा विधायक सुलोचना रावत का स्वास्थ्य ठीक नहीं है। पार्टी यहां पर नए चेहरे की तलाश कर रही है। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !