Small Business Ideas- मात्र ₹200000 की मशीन से ₹50000 महीना कमाइए, घर में लगाइए

low investment high profit business ideas
कैटेगरी में यह एक बहुत बढ़िया बिजनेस आइडिया है। यदि 10-15 हजार रुपए महीने की कमाई करनी है तो सस्ती मशीन भी ले सकते हैं। इस बिजनेस का सबसे बेस्ट पार्ट यह है कि प्रोडक्ट भारत के हर गांव तक पहुंच गया है परंतु मशीन हर शहर में नहीं है। 

इसका प्रोडक्शन केवल महानगरों में हो रहा है

Artificial Flower Making Machine, लोगों को लगता है कि काफी महंगी आती होगी इसलिए कई लोग इसके बारे में रिसर्च ही नहीं करते। जबकि सबसे मजेदार बात यह है कि लेजर कटिंग मशीन की मदद से कपड़े को भी काटा जा सकता है। वैसे आर्टिफिशियल फ्लावर प्लास्टिक के होते हैं। यह बताने की जरूरत नहीं कि भारत के गांव-गांव में आर्टिफिशियल फ्लावर की बिक्री काफी बड़ी मात्रा में होती है। शादी पार्टी, इवेंट्स, छोटे-छोटे तीज त्यौहार, गृह प्रवेश, ऐसा कोई भी अवसर हो। लोग आर्टिफिशियल फ्लावर्स खरीदना पसंद करते हैं क्योंकि इनकी लाइफ काफी अच्छी होती है और जब मेहमान आते हैं तब यह मुरझाते नहीं है। बल्कि खिले रहते हैं। दुकानदार से थोक कारोबारी के यहां से लाते हैं और थोक बाजार वाले महानगरों से खरीद कर लाते हैं। कुल मिलाकर प्रोडक्शन केवल महानगरों में हो रहा है। 

प्रॉफिट मार्जिन काफी अच्छा बन रहा है

आर्टिफिशियल फ्लावर मेकिंग मशीन लगाने से आपको सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आपकी प्रोडक्शन कॉस्ट काफी कम होगी और मार्केट में इसकी प्राइस पहले से ही काफी ज्यादा है। इसलिए प्रॉफिट मार्जिन काफी अच्छा बन रहा है। यह बिल्कुल सही मौका है जब प्रोडक्शन शुरू करके मार्केट को कैप्चर किया जा सकता है। रिटेल के दुकानदार आपके पास डायरेक्ट खरीदारी करने आ जाएंगे। आप भी उन्हें डायरेक्ट सप्लाई कर सकते हैं। ट्रांसपोर्टेशन एवं डीलर डिस्ट्रीब्यूटर नेटवर्क का जितना पैसा बचेगा उसका आधा फायदा यदि रिटेल के दुकानदार को दे दिया तो मार्केट पर आप का कब्जा हो जाएगा। 

इस कारोबार का दूसरा सबसे अच्छा पहलू यह है कि आप कई निर्धन महिलाओं को रोजगार देंगे। बेहतर होगा कि इसके बारे में अपने स्तर पर रिसर्च करें। मशीन बनाने वालों से मिले और खुद मशीन को ऑपरेट करके देखें क्योंकि आपकी रिसर्च ही आपको कॉन्फिडेंट बनाती है और आपका कॉन्फिडेंस ही आपको कारोबारी बनाता है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) इसी प्रकार के स्मॉल बिजनेस आइडियाज और अन्य जॉब एवं बिजनेस अपॉर्चुनिटी के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। आपका धन्यवाद।