शीतलहर फिर मध्य प्रदेश की तरफ आ रही है, कड़ाके की ठंड का सेकंड राउंड- MP WEATHER FORECAST

भोपाल
। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार फिलहाल आसमान साफ है और तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है परंतु मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि यह सुकून मकर संक्रांति तक ही रहेगा। 14 जनवरी को शीत लहर मध्य प्रदेश की सीमाओं में प्रवेश कर जाएगी। 15 जनवरी से एक बार फिर कड़ाके की ठंड का दौर शुरू होगा। 

साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण ठंड कंफ्यूज हो गई है

पर्यावरण क्लब, राजकीय महाविद्यालय नारनौल के नोडल अधिकारी डॉ चंद्रमोहन ने बताया कि वर्तमान परिदृश्य में मौसम प्रणाली पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों में भारी मात्रा में हिमपात और पंजाब पर एक प्रेरित साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन गया है।  जिसकी वजह से हवाओं की दिशा और गति में बदलाव होने से सम्पूर्ण इलाके में शीत लहर और हाड़ कंपा देने वाली ठंड का दौर थम सा गया है। 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान- इस बार कितना तापमान गिरेगा 

मध्यप्रदेश में कड़ाके की ठंड के फर्स्ट राउंड में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया था। मध्य प्रदेश के नौगांव में टेंपरेचर -1 डिग्री पहुंच गया था। पचमढ़ी में भी पत्तों पर बर्फ जमने लगी थी। अब थोड़ी राहत मिली है लेकिन सेकंड राउंड किया का पूर्वानुमान जारी हो गया है। फिलहाल वैज्ञानिकों ने नहीं बताया कि यह हवाएं कितना खतरनाक होंगी परंतु इतना तय है कि हिमालय से लेकर पंजाब तक आसमान में उठे बवंडर के थमते ही कड़ाके की ठंड लौट आएगी। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।