बच्चे को टॉपर बनाना है तो LOTS and HOTS प्रोसेस यूज कीजिए - Child care tips

हर कोई चाहता है कि उनका बच्चा बड़ा होकर सफलता की बुलंदियों पर पहुंच जाए। हर कोई जानता है कि बच्चे का मानसिक विकास 3 साल की उम्र से प्रारंभ हो जाता है लेकिन हर कोई यह नहीं जानता कि जब बच्चे का मानसिक विकास हो रहा हो तब ऐसा क्या करें जिसके कारण वह स्कूल से कॉलेज तक हमेशा टॉपर बना रहे और जीवन में जो भी करे। सफलता के शिखर पर पहुंच जाएं। आइए हम आपको एक राज की बात बताते हैं:- 

Bloom's Taxonomy in Hindi

अमेरिकन साइकोलोजिस्ट बेंजामिन सैमुअल ब्लूम (Benjamin Samuel Bloom) ने बच्चों के सीखने की प्रोसेस को 2 पार्ट्स LOTS & HOTS में डिवाइड किया जिसे Bloom's Taxonomy कहा जाता है। यही वह राज की बात है जिसको अपना कर आप अपने बच्चे को ब्रिलिएंट बना सकते हैं और वह भी विज्ञापन वाला प्रोडक्ट खरीदे बिना। आइए आप जानते हैं कि LOTS & HOTS क्या है और बच्चे के विकास के लिए इसे किस प्रकार अप्लाई किया जाना चाहिए। 

WHAT IS LOTS in Hindi

Lower- Order Thinking Skill यह वे काम या टास्क होते हैं जो शुरुआत में बच्चों के कॉन्फिडेंस को बढ़ाने के लिए सिखाए जाते हैं। जब बच्चे इन्हें आसानी से सीख जाते हैं तो वह आगे की स्टेज पर जाने के लिए कैपेबल हो जाते हैं। Bloom's Taxonomy के अनुसार LOTS के अंतर्गत Remembering or Knowledge, Understanding or Comprehension और Applying शामिल हैं।

WHAT IS HOTS in Hindi

Higher- Order Thinking Skill यानी की ये वो काम या Task हैं जो LOTS के बाद ही सिखाए जाते हैं। जब बच्चे का कॉन्फिडेंस लेवल हाई हो चुका हो। HOTS के अंतर्गत Analysis, Evaluation एंड CreatIng or Synthesis आते हैं। यानी There are Lots of "LOTS IN HOTS"