मध्य प्रदेश के 31 जिलों में घना कोहरा, 25 में कोल्ड डे रहेगा- MP WEATHER FORECAST

भोपाल
। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश के 31 जिलों में कोहरे का कहर दिखाई देगा। सबसे ज्यादा ग्वालियर प्रभावित होगा। 24 जिलों में कोल्ड डे एवं छतरपुर में सीवियर कोल्ड डे रहने की संभावना है। पिछले 3 दिनों में ठंड के कारण ब्रेन स्ट्रोक ओर हार्ट अटैक का शिकार हुए 40 से ज्यादा लोगों की मृत्यु हो चुकी है। नागरिकों से अपील की है कि मौसम सामान्य होने तक बाहर ना निकलें। स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें एवं किसी भी प्रकार का जोखिम ना उठाएं। यह स्थिति दिनांक 7 जनवरी 2023 तक रहने की संभावना है।

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान- 30 जिलों में कोहरे का कहर बरसेगा

मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार ग्वालियर जिले में बहुत घना कोहरा रहेगा। ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है अर्थात जब तक विजिबिलिटी सामान्य ना हो जाए, बाहर ना निकले और यथासंभव यात्रा ना करें। रीवा सतना सीधी सिंगरौली सागर दमोह छतरपुर टीकमगढ़ पन्ना भोपाल राजगढ़ विदिशा रायसेन सीहोर नर्मदा पुरम हरदा बैतूल भिंड मुरैना श्योपुर अनूपपुर शहडोल जबलपुर मंडला दतिया नीमच बालाघाट नरसिंहपुर शिवपुरी और मंदसौर जिला में घना कोहरा छाया रहेगा। 

छतरपुर में सीवियर कोल्ड डे का पूर्वानुमान, बचना है तो लॉकडाउन बेहतर

छतरपुर जिले के लिए सीवियर कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया गया है अर्थात दिनभर शीतलहर चलती रहेगी ऐसी स्थिति में लोगों को बाहर नहीं निकलना चाहिए। यदि मौसम से बचना है तो लॉक डाउन करना बेहतर है। खुली हवा में निकलना स्वस्थ व्यक्ति के लिए भी हानिकारक होगा।

मध्य प्रदेश के 24 जिलों में कोल्ड डे होगा

उपरोक्त के अलावा ग्वालियर शिवपुरी गुना अशोकनगर दतिया भिंड मुरैना श्योपुर नर्मदा पुरम हरदा बैतूल सतना पन्ना भोपाल निवाड़ी रायसेन दमोह सागर इंदौर उज्जैन जबलपुर छिंदवाड़ा टीकमगढ़ और खंडवा जिले में कोल्ड डे रहेगा। नागरिकों से अपील की गई है कि अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें और किसी भी स्थिति में मौसम को चुनौती देने का प्रयास ना करें।