एक फूल जिसकी खुशबू से इंसान बेहोश हो जाता है, 2 बूंद से मौत हो जाती है- GK Today

हिंदी में मीठा विष, संस्कृत में वत्सनाभ, अंग्रेजी में एकोनिट और लेटिन भाषा में एकोनिटम फेरोक्स के नाम से पुकारे जाने वाला एक पौधा हिमालय पर्वत पर लगभग 10000 फीट की ऊंचाई पर पाया जाता है। देखने में बेहद आकर्षक होता है लेकिन, इसके फूल की खुशबू मात्र से इंसान बेहोश हो जाता है। इसकी दो बूंद किसी भी व्यक्ति की मृत्यु का कारण बन जाती हैं। 

एक पौधा जिसके आसपास घास भी पैदा नहीं होती

हिमालय पर्वत, जहां संजीवनी बूटी पाई जाती है। जहां आयुर्वेद की ऐसी औषधियां पाई जाती है जो सारी दुनिया में कहीं नहीं मिलती। वहीं कुछ ऐसे विषैले पौधे भी पाए जाते हैं जो जीवन के लिए घातक होते हैं। एकोनाइट एक ऐसा ही पौधा है। आयुर्वेद के अनुसार यह भी एक औषधि है जो डायबिटीज और खासकर पैरालिसिस जैसी बीमारी को चमत्कारी रूप से ठीक करने के काम में आता है परंतु इसका प्रयोग एक निश्चित विधि के अनुसार किया जाता है। इसको प्राप्त करने और इसका संग्रहण करने की भी निश्चित विधि है, अन्यथा की स्थिति में यह बेहद खतरनाक है। इस पौधे के आसपास कोई दूसरा पौधा नहीं पनपता।

डॉक्टर नवीन जोशी बताते हैं कि यदि कोई पशु इसके पत्ते खा लेता है तो उसकी तत्काल मृत्यु हो जाती है जबकि दूसरी और यह पौधा जानवरों को अपनी ओर आकर्षित करता है। इसे देखते ही जानवर इसे खाने के लिए लालायित हो जाते हैं। यह पौधा हिमालय पर्वत पर नामिक और हीरामणि ग्लेशियर के नजदीक पाया जाता है। इस पौधे में जुलाई और अगस्त के महीने में नीले रंग के पुष्प खिलते हैं। 

एकोनाईट के अन्य नाम, फैमिली और सबसे खास बात

वनस्पति विज्ञान (Botany) की किताब बताती है कि एकोनाईट को क्वीन ऑफ पॉयजंस, ब्लू रॉकेट, डेविल्स हेलमेट आदि कई नामों से जाना जाता है। यह एक एंजियोस्पर्मिक प्लांट है यानी ऐसा पौधा जिसमें जड़, तना, पत्ती, फल, फूल, बीज और  बीज के ऊपर भी आवरण भी पाया जाता है। यह फैमिली रेनंकुलेसी (Ranunculacaceae)का सदस्य है, इस फैमिली को सामान्यतः बटरकप (Buttercup) कहा जाता है क्योंकि इस फैमिली में पाए जाने वाले फूलों का shape  बिल्कुल c Cup की तरह होता है।