Small Business Ideas- आपके हाथ में बैलेंस है तो 3 लाख रुपए महीने कमा सकते हैं

यह एक ऐसा न्यू बिजनेस आइडिया है जिसमें आपको सुबह से शाम तक मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। कोई मशीन नहीं खरीदनी है। कोई दुकान नहीं खरीदनी पड़ेगी और घर में भी किसी कमरे को रिजर्व करने की जरूरत नहीं है। बस आपके हाथ में बैलेंस होना चाहिए। यदि आप बिना स्केल की मदद के सीधी लाइन बना सकते हैं, गोल सर्किल बना सकते हैं तो आप इस मजेदार यूनिक बिजनेस आइडिया पर काम करके कम से कम 300000 रुपए महीने कमा सकते हैं। 

न्यू बिजनेस अपॉर्चुनिटी, दुनिया भर में डिमांड बढ़ रही है

दुनिया भर में 2 तरह के लोगों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है। एक, जो सारा दिन मेहनत करके जीवन यापन के लायक पैसा कमा पा रहे हैं और दूसरे, जिनकी कमाई करोड़ों में हो रही है। भारत में महामारी के दौर में भी करोड़पतियों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। एक तरफ हम लोग 5जी होते जा रहे हैं तो दूसरी तरफ अपनी संस्कृति, अपनी सभ्यता, अपना कुल, अपना इतिहास की तरफ लौट रहे हैं। यही अपनी बिजनेस अपॉर्चुनिटी है। 

Mural Painting क्या होती है

Mural Painting की डिमांड केवल भारत ही नहीं पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रही है। Mural Painting Business अपने आप में यूनिक बिजनेस है। इसे शुरू करने से पहले यह जान लेते हैं Mural Painting क्या होती है। मानव सभ्यता में यह 10th सेंचुरी बीसी से 10th सेंचुरी एडी तक दिखाई देती है। पत्थरों पर जो चित्र बने होते हैं उन्हें Mural Painting कहते हैं। उस समय भी लोग अपने विकास और विचारों को चित्रों के माध्यम से पत्थर पर प्रदर्शित किया करते थे। Mural Painting के कारण ही तो हमको पता चला कि कौन सी सभ्यता कितनी विकसित थी। 

Mural Painting Business में क्या करना है

सबसे पहले आपको mural painting techniques सीखना है। यह बहुत ही आसान है, जैसा कि पहले पैराग्राफ में लिखा है। यदि आप बिना स्केल की मदद के सीधी लाइन की सकते हैं तो आप Mural Painting सीख सकते हैं। आप इंटरनेट पर सर्च करेंगे तो आपको काफी कुछ देखने को मिल जाएगा। कुछ कलाकार Mural Painting पोस्टर भी बना रहे हैं लेकिन अपन को दीवारों पर Mural Painting करना है। सबसे ज्यादा पैसा इसी में है। 

करोड़पति कारोबारी और बड़े लोग जिन्होंने अपनी जिंदगी में सफलताएं प्राप्त की है वह चाहते हैं कि उनका नाम भी इतिहास में दर्ज हो जाए। कोई एक दीवार ऐसी हो जहां पर Mural Painting के माध्यम से उनकी जिंदगी का संघर्ष और सफलताएं चित्रित की जाए। आपको उनकी स्टोरी सुननी है और उनकी एक बड़ी सी दीवार पर Mural Painting बनानी है। mural painting techniques की मदद से कोई भी कलाकार जिसकी हैंडराइटिंग अच्छी है, Mural Painting बना सकता है। थोड़ा सीखने की जरूरत पड़ेगी। 

Mural Painting Business में प्रॉफिट मार्जिन कितना होता है 

दीवार पर Mural Painting स्क्वायर फीट के हिसाब से बनाई जाती है। इंटरनेशनल मार्केट में सबसे कम कीमत $10 प्रति स्क्वायर फीट चल रही है। भारत के हिसाब से देखें तो 800 प्रति स्क्वायर फिट। यदि 10X20=200 स्क्वायर फीट की दीवार पर Mural Painting बनाई तो आपकी कमाई 200X800=160000 रुपए हो जाएगी। हाई प्रोफाइल क्लाइंट के लिए यह फीस कोई बड़ी बात नहीं है। 1 महीने में यदि सिर्फ 2 WALL का काम किया तब भी 3 लाख रुपए महीना आपका हुआ। 

सबसे अच्छी बात यह है कि यदि आपके हाथ में संतुलन बन गया तो केवल आपका शहर नहीं बल्कि दुनियाभर से आपको बुलाया जाएगा क्योंकि दीवारों पर Mural Painting करने वाले कलाकारों की डिमांड पूरी दुनिया में बढ़ रही है। वैसे आप वह भी कर सकते हैं जो इंटरनेट पर आपको सर्च करने पर दिखाई देगा। उसमें पैसा थोड़ा सा कम है लेकिन लाख 2 लाख भी काफी होता है।