Small Business Ideas- ₹1 लाख महीने कमाने के लिए ₹1 लाख में TTI खोलिए, 1 कमरे से शुरू हो जाएगा

लो इन्वेस्टमेंट हाई पोटेंशियल स्मॉल बिजनेस, लो इन्वेस्टमेंट हाई प्रॉफिट मार्जिन बिजनेस, यूनिक एंड न्यू स्टार्टअप आइडिया और ऐसी ही तमाम सारी सर्च के रिजल्ट में यदि हम आपसे कहे कि आप मात्र ₹100000 लगाकर ₹100000 महीना कमा सकते है, तो क्या आप अपनी 100% स्किल लगाकर काम करने के लिए तैयार हैं। 

लोगों की प्रॉब्लम और अपनी बिजनेस अपॉर्चुनिटी

दुनिया बहुत तेजी से बदल रही है। सब कुछ ऑनलाइन होता जा रहा है, लेकिन यदि आप थोड़ी ऊंचाई से देखेंगे तो नजर आएगा कि दुनिया दो हिस्सों में बंटती जा रही है। कुछ लोग हैं जो ऑनलाइन अपॉर्चुनिटी का पूरा फायदा उठा रहे हैं लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो सहमें हुए से खड़े नजर आते हैं। उनमें हाई पोटेंशियल है लेकिन कोई रिजल्ट नहीं बन पा रहा है क्योंकि उनका कॉन्फिडेंस बहुत लो है। बस, यही पॉइंट अपनी बिजनेस अपॉर्चुनिटी है। 

TTI शुरू करके लोगों की प्रॉब्लम सॉल्व कीजिए, पैसा कमाए

बहुत सारे लोग हैं, प्राइवेट सेक्टर में जॉब कर रहे हैं। कुछ जॉब की तलाश में धक्के खा रहे हैं। यदि ऐसे लोगों को Excel, Data Science, Cyber Security, पावर पॉइंट, फोटो एडिटिंग, वीडियो एडिटिंग, टैली एकाउंटिंग और इस तरह के कोर्स सिखा दिया जाए तो फ्रेशर्स को आसानी से जॉब मिल जाएगी और जो पहले से जॉब कर रहे हैं उन्हें प्रमोशन मिल जाएगा। 

इंफोसिस सहित कई बड़ी कंपनियों ने चार हजार से ज्यादा सर्टिफिकेट कोर्स लॉन्च किए हैं, सब ऑनलाइन है और पूरी तरह से फ्री है लेकिन लोगों को पता नहीं है। अपन को एक TTI- टेक्निकल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट शुरू करना है। ज्यादा इन्वेस्टमेंट नहीं है। केवल एक कमरा चाहिए और स्टूडेंट्स को बैठने के लिए फर्नीचर। वाइटबोर्ड भी नहीं चाहिए। सब अपना लैपटॉप अपने साथ लेकर आएंगे। 

आपको केवल इतना करना है कि उन्हें फ्री सर्टिफिकेट कोर्स के लिए रजिस्टर्ड करवाना है। हर कोर्स में स्टडी मैटेरियल उपलब्ध होता है। आपको केवल स्टूडेंट को उसकी लैंग्वेज में समझाना है। फिर असाइनमेंट सबमिट करना है और एक सर्टिफिकेट उसके पास में होगा। सबसे अच्छी बात यह है कि एक क्लास रूम में 10 अलग-अलग कोर्स के स्टूडेंट्स को पढ़ाया जा सकता है। 

किसी परीक्षा का इंतजार नहीं करना पड़ता। जब पढ़ाई पूरी हो जाए, तब परीक्षा देकर सर्टिफिकेट प्राप्त किया जा सकता है। इंफोसिस जैसी कंपनियों के सर्टिफिकेट तो MNC में भी मान्य होते हैं। 

तो देर किस बात की, थोड़ी सी रिसर्च कीजिए और TTI की ट्रायल क्लास शुरु कर दीजिए। आपको केवल ऑनलाइन पढ़ाई करके ऑफलाइन पढ़ाना है। ₹100000 महीने कमाना है, तो इतना तो करना चाहिए ना।