MP WEATHER FORECAST- न्यू ईयर की प्लानिंग से पहले पढ़िए मध्य प्रदेश का मौसम कैसा रहेगा

भोपाल
। भारत के मौसम विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों ने बड़े ही विश्वास के साथ कहा था कि इस साल कड़ाके की ठंड पड़ेगी। मध्यप्रदेश में दिनांक 13 दिसंबर को ऐसा एहसास भी हुआ था परंतु 2 दिन बाद स्थिति फिर वैसी की वैसी हो गई। अब कुछ लोगों की बड़ी प्रॉब्लम यह है कि न्यू ईयर सेलिब्रेशन की प्लानिंग किस बेस पर करें। आजकल जैसा मौसम चल रहा है उसके आधार पर या फिर कड़ाके की ठंड के आधार पर। आइए जानते हैं विशेषज्ञ अब क्या कह रहे हैं:- 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान- 31 दिसंबर तक के लिए

मौसम केंद्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह का कहना है कि इंदौर, ग्वालियर और चंबल इलाके में रात के समय ठंड ज्यादा बढ़ जाएगी लेकिन भोपाल और जबलपुर में तापमान सामान्य रहेगा। सागर में इंदौर का उल्टा रात में तापमान ज्यादा रहेगा। कुल मिलाकर मध्य प्रदेश के सिर्फ एक हिस्से पर रात के समय ठंडी हवाएं चलेंगी। यानी दिसंबर के महीने में कड़ाके की ठंड नहीं पड़ेगी। अपनी छुट्टियों की प्लानिंग इसके हिसाब से कर सकते हैं। 

मध्य प्रदेश मौसम समाचार- दिसंबर के महीने में ठंड क्यों नहीं पड़ रही

मौसम विज्ञान की भाषा में कहें तो वेस्टर्न डिस्टरबेंस कमजोर पड़ा हुआ है। सरल हिंदी में बताएं तो हिमालय में बर्फ नहीं गिर रही है। अरुणाचल प्रदेश में भी अब तक अच्छी बर्फबारी नहीं हुई है और उत्तराखंड में तो बर्फबारी जैसा मौसम ही नहीं बना है। उम्मीद की जा रही है कि दिसंबर के लास्ट वीक में पहाड़ों पर बर्फबारी शुरू हो जाएगी। या फिर जनवरी के फर्स्ट वीक में मैदानी इलाकों में बारिश होगी। 

घना कोहरा हरियाणा तक पहुंच गया है 

वैसे तो दिसंबर के महीने में मध्यप्रदेश में भी घना कोहरा छा जाता था परंतु इस बार मैंडूस चक्रवात के कारण सब गड़बड़ हो गया। आज की ताजा खबर यह है कि सुबह की समय अंबाला हरियाणा में घना कोहरा छाया रहा। उम्मीद की जा रही है कि 1 सप्ताह के भीतर यह कोहरा मध्यप्रदेश में भी रात के समय दिखाई देगा। विजिबिलिटी कम हो जाएगी। हालांकि दिन में मौसम खुला रहेगा।