MP NEWS- अल्ट्राटेक सीमेंट फैक्ट्री सतना को लेकर विधानसभा में भारी बहस

भोपाल
। मध्यप्रदेश के सतना जिले में संचालित अल्ट्राटेक सीमेंट फैक्ट्री को लेकर विधानसभा में जबरदस्त बहस हुई। फैक्ट्री को आम आदमियों के लिए जानलेवा बताया गया। विधायकों ने यह आरोप भी लगाया कि सरकारी अधिकारी जनता के हित में नहीं बल्कि फैक्ट्री के हित में रिपोर्ट बनाते हैं। इस दौरान खनिज मंत्री की निष्पक्षता पर भी सवाल उठाए गए। 

अल्ट्राटेक के कारण कई लोगों की मौत हो गईं इसका जवाब कौन देगा: MLA पंचूलाल

बीजेपी विधायक पंचूलाल प्रजापति ने सतना जिले में संचालित अल्ट्राटेक सीमेंट फैक्ट्री से हो रहे प्रदूषण का मामला उठाया। इस पर मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने जवाब देते हुए कहा कि इस फैक्ट्री का संचालन नियमानुसार किया जा रहा है। खनन से बने गड्‌ढों को नियमानुसार भरा जाता है। विधायक पंचू ने पूछा कि विभाग ने कितने एरिया में खुदाई की अनुमति दी है। खोदे गए गड्ढों को कौन भरेगा। ब्लास्टिंग की वजह से कई लोगों की मौत हो गईं। इसका जवाब कौन देगा। इस पर खनिज मंत्री ने कहा- हम सभी मानकों पर परीक्षण कराते हैं। अभी भी जांच कराई गई है जिसमें सभी मानकों के अनुसार फैक्ट्री संचालित हो रही है।

अल्ट्राटेक के कारण लोगों को हार्टअटैक आ रहा है: विधायक का दावा

विधायक ने कहा कई घरों में ब्लास्टिंग की वजह से दरार हो गई हैं। मंत्री कह रहे हैं कि हार्ट अटैक से किसी की मौत नहीं हुई, मैं नाम और FIR सहित दे रहा हूं कि किन लोगों की मौत हार्ट अटैक से हुई है। इसकी कमेटी बनाकर जांच कराई जाए। वहां पर नाममात्र के प्रदूषूण यंत्र है। लोग दमा-खांसी से बीमार होते जा रहे हैं।

विधायक शैलेंद्र जैन ने पंचूलाल का समर्थन किया

बीजेपी विधायक शैलेन्द्र जैन ने कहा- खनिज मंत्री ने जो जवाब दिया वो आदर्श स्थिति का है लेकिन हमारे साथी विधायक ने जो परेशानी बताई है उसके अनुसार वहां घरों में दरारें आ रही हैं। लोग बीमार हो रहे हैं। उन्होंने भी पंचूलाल की बात का समर्थन करते हुए समिति बनाकर जांच कराने की मांग की।

विधायक राजेंद्र पांडे ने खनिज मंत्री को घेरा

जावरा से भाजपा विधायक राजेन्द्र पांडेय ने कहा- खदानों की जांच के लिए जाने वाले अधिकारी मिलीभगत करके झूठी रिपोर्ट पेश करते हैं। तो खनिज मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा ये तीन विभागों का मामला है। खनिज, उद्योग और पर्यावरण। हमारे पास जो रिपोर्ट्स हैं उनके अनुसार मानकों के अनुसार काम संचालित हो रहे हैं। 

विधायक पंचू लाल द्वारा मौतों के मामले पर मंत्री ने कहा कि मौतों की जांच पीएम रिपोर्ट में पता चल पाएगी। जो भी उनकी शिकायतें हैं उनका परीक्षण करा लेंगे। बीजेपी विधायक शरदेन्दु तिवारी ने कहा अल्ट्राटेक हमारे यहां भी है वहां की भी जांच की जानी चाहिए। मंत्री ने कहा तीनों विभागों के लोग सभी मामलों की जांच करेंगे।

विधायक के अनुसार जांच होनी चाहिए: विधानसभा अध्यक्ष

विस अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम ने कहा 1165 हेक्टेयर जमीन सीमेंट फैक्ट्री को दी है। विधायक ने जो कहा है उसके अनुसार उसकी जांच होना चाहिए। जिन लोगों ने ये क्लियरेंस दिए हैं वो क्या जांच करेंगे। आप इस बात को समझिए जिन लोगों ने ये आदर्श स्थिति बता दी है। जांच कमेटी बनाने के निर्देश दिए इसमें विशेषज्ञों के साथ विधायक भी शामिल किए जाएं।