MP NEWS- मध्य प्रदेश के 5883 स्कूलों को संकुल से मैप करने जिला शिक्षा अधिकारियों के नाम रिमाइंडर

भोपाल
। लोक शिक्षण संचालनालय की ओर से एक रिमाइंडर जारी किया गया है। बताया गया है कि मध्यप्रदेश में 5883 सरकारी एवं प्राइवेट स्कूल ऐसे हैं जो अब तक संकुल से मैप नहीं हुए हैं। सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वह लास्ट डेट से पहले स्कूलों की संकुल से मैपिंग की कार्रवाई पूरी करें। 

लोक शिक्षण संचालनालय मध्य प्रदेश से जारी पत्र क्रमांक 116 दिनांक 12 दिसंबर 2022 में श्री अभय वर्मा आयुक्त ने सभी संभागीय संयुक्त संचालक लोक शिक्षण एवं सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को शासकीय एवं अशासकीय शालाओं को संकुल से मैप करने के विषय में निर्देशित किया है। पत्र में लिखा है कि शिक्षा पोर्टल के माध्यम से कक्षा 1 से बारहवीं तक अध्ययनरत विद्यार्थियों का नामांकन प्रदेश में संचालित सरकारी अथवा प्राइवेट स्कूलों में किया जाता है। प्रतिवर्ष सभी विद्यार्थियों की प्रोफाइल अपडेट कर छात्रवृत्ति स्वीकृत की कार्यवाही की जाती है। उपरोक्त समस्त कार्रवाइयों के लिए आवश्यक है कि प्रत्येक स्कूल अपने संकुल से मैप हो। 

शिक्षा पोर्टल से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार कुल 5883 स्कूल संकुल से मैप नहीं होना पाए गए हैं। स्कूलों को संकुल से मैप कराने की जिम्मेदारी जिला शिक्षा अधिकारी के साथ जिला प्रोग्राम, एमआईएस प्रभारी और डाटा एंट्री ऑपरेटर की भी है। अतः सुनिश्चित करें कि दिनांक 15 दिसंबर 2022 तक सभी सरकारी एवं प्राइवेट स्कूल संकुल से मैप कर दिए जाएं।