बैचलर डिग्री भी होती है और बैचलर पार्टी भी, बैचलर के कितने अर्थ होते हैं यहां पढ़िए- GK in Hindi

बैचलर बड़ा मजेदार शब्द इसके कई उपयोग किए जाते हैं। स्नातक यानी बैचलर एक डिग्री होती है और अविवाहित युवक को भी बैचलर कहा जाता है। आइए जानने की कोशिश करते हैं कि बैचलर शब्द के कुल कितने अर्थ होते हैं और एक्चुअली बैचलर शब्द का मीनिंग क्या है। 

बैचलर शब्द कहां कहां उपयोग किया जाता है 

हायर एजुकेशन सिस्टम में बैचलर सबसे प्राथमिक डिग्री होती है। अर्थात इसके बाद मास्टर और कुछ विशेषज्ञता वाली डिग्री जैसे पीएचडी भी होती है। सिस्टम के एक व्यक्ति को बैचलर के बाद मास्टर होना चाहिए और फिर विशेषज्ञता भी हासिल करना चाहिए। यानी यहां पर बैचलर का अर्थ हुआ मास्टर डिग्री के लिए योग्य। 

bachelor word for female - woman

अविवाहित युवक को बैचलर कहा जाता है परंतु कम उम्र के बालक अथवा अधिक उम्र के अविवाहित व्यक्ति को बैचलर नहीं कहा जाता। अर्थात यहां बैचलर का मतलब यह हुआ कि एक ऐसा युवक जो विवाह के योग्य है। दुनिया के कुछ देशों में विवाह योग्य युवती को भी बैचलर कहा जाता था परंतु अब प्रचलन में नहीं है। 

प्राचीन काल में कोई ऐसा योद्धा जो किसी सेना का हिस्सा नहीं है, स्वतंत्र है परंतु वह राजा नहीं है। उसका अपना कोई झंडा नहीं है। ऐसे योद्धा को भी बैचलर कहा जाता है। यानी एक ऐसा योद्धा जो राजा बनने के योग्य है। 

दशकों पहले लंदन में व्यापारियों के संगठन में सबसे जूनियर मेंबर जिसे संगठन की सदस्यता तो मिलती परंतु यूनिफॉर्म पहनने का अधिकार नहीं मिलता। उसे भी बैचलर कहा जाता था। यानी एक ऐसा व्यापारी जो संगठन की स्थाई सदस्यता का योग्य है। 

कुछ सभ्यताओं में पाया गया कि एक ऐसा व्यक्ति जिसे खेती करना आता है परंतु किसी खेत का मालिक नहीं है। उसे बैचलर कहा जाता था। अर्थात एक ऐसा किसान जो खेती करने की योग्यता रखता है। 

bachelor word meaning

कुल मिलाकर बैचलर शब्द का उपयोग योग्यता से संबंधित है। जब कोई व्यक्ति योग्यता हासिल कर लेता है परंतु लक्ष्य प्राप्त करना शेष रहता है। इस दौरान उस व्यक्ति को बैचलर कहा जाता है। 

bachelor word origin

बैचलर (bachelor) शब्द मूल रूप से लेटिन भाषा के baccalārius (बाकालारियस) शब्द से जन्मा है। बैचलर शब्द का जन्म मध्य काल में हुआ।

Bachelor party meaning

ऐसे युवकों की पार्टी जो विवाह के योग्य है, परंतु वर्तमान में अविवाहित हैं। इन दिनों बैचलर पार्टी काफी प्रचलन में है। विवाह योग्य युवक अपने विवाह समारोह से पहले बैचलर पार्टी का आयोजन करते हैं।