मोबाइल पर व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक यूजर्स के लिए इंपॉर्टेंट गाइडलाइन - Sunday special

क्या आप भी इंटरनेट पर विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का प्रयोग करते है, तो आपके लिए ये जानकारी बेहद महत्वपूर्ण हो सकती है। अगर आप इंटरनेट सर्फिंग के दौरान सावधान नहीं रहेंगे तो आप भी साइबर ठगी या ब्लैकमेलिंग का शिकार हो सकते हैं। यह लोग दुनिया के किसी भी हिस्से में बैठकर दुनिया की किसी भी दूसरे व्यक्ति को अपना शिकार बना सकते हैं। इसलिए यह कभी मत सोचिए कि आप छोटे गांव में हैं या महानगर में, एक आम आदमी है या कोई खास आदमी। शिकारियों को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। उनके लिए आप एक ऐसे लापरवाह इंटरनेट यूजर हैं, जिसे जाल में फंसाया जा सकता है। 

पहला मामला- प्रज्ञा ठाकुर जैसी महिला सांसद को फंसाने की कोशिश 

कि कुछ महीने पहले मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में बीजेपी सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को सेक्सटॉर्शन में फंसाने की कोशिश की गई थी। साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने इसकी शिकायत 7 फरवरी को टीटी नगर ठाणे में दर्ज कराई थी जिसके बाद भोपाल पुलिस ने साइबर ठगी करने वाले दो आरोपी को राजस्थान से धर दबोचा था।

दूसरा मामला: हरिहर शर्मा जैसे वरिष्ठ नेता को नहीं छोड़ा

बीजेपी के वरिष्ठ नेता हरिहर शर्मा को 15 दिसंबर को उनके व्हाट्सप्प पर एक वीडियो कॉल आया। उन्होंने उस कॉल को रिसीव नहीं किया,दोबारा कॉल आने पर जब हरिहर शर्मा ने कॉल उठया तो स्क्रीन के दूसरे तरफ एक लड़की ने असामान्य अवस्था में बात करने की कोशिश की पर हरिहर शर्मा ने तुरंत कॉल को कट कर दिया जिसके बाद उन्होंने एफ.आई.आर दर्ज़ कराई।

ऐसे ही मध्यप्रदेश के साथ देश के कई राज्यों में ऐसे सेक्सटॉरशन और साइबर ठगी की घटनाओ की संख्या बढ़ती जा रही। सोशल मीडिया पर रेगुलर सर्फिंग करने वालो को सावधानी से रहना पड़ेगा। 

▪︎ कैसे पता करे की ये सेक्सटॉरशन कॉल है

अगर आप ऑनलाइन डेटिंग ऐप पर किसी अनजान व्यक्ति से बातचीत कर रहे है और वो व्यक्ति शुरुआती बातचीत में ही आपसे वीडियो कॉल पर ही इंटिमेट होने की कोशिश कर रहा तो हो सकता है की वो स्क्रीन की दूसरी तरफ से आपके प्राइवेट पलों को स्क्रीन रिकॉर्ड की मदद से रिकॉर्डिंग कर सकता है। जिसके बाद वह व्यक्ति उस वीडियो रिकॉर्डिंग से आपको ब्लैकमेल कर सकता या इंटरनेट पर वायरल करने की धमकी देकर आपसे अच्छा खासा पैसा वसूल कर सकता। 
   

 ▪︎इंटरनेट पर सर्फिंग करते समय इन बातों का ध्यान रखें 

  • इंटरनेट पर अज्ञात लोगों या संपर्कों से सावधान रहें जो आपको अश्लील तस्वीरें भेज रहें हैं।
  • जब आप उदास या अकेला महसूस कर रहे हों तो उस समय इंटरनेट पर किसी अजनबी से बात न करें।
  • अपने निजी जीवन से जुड़ी जानकारी सोशल मीडिया पर पोस्ट न करें,और अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को निजी रखें।
  • व्हाट्सएप, फेसबुक या इंस्टाग्राम पर अज्ञात फोन नंबरों या अज्ञात व्यक्तियों से वीडियो कॉल रिसीव न करें।
  • अनजान व्यक्तियों से अपने निजी जीवन के बारे में खुलकर बात न करें।
  • इंटरनेट के माध्यम से किसी को भी अपनी निजी तस्वीरें न भेजें।
  • अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर का वेबकैम उपयोगी न होने पर उसे बंद रखें।
  • इंटरनेट पर ज्यादा अंजान लोगों से संपर्क या बातचीत न बढ़ाएं।