12th BIOLOGY TOP करने, इंपोर्टेंट क्वेश्चंस यहां पढ़ें- अधूरा कोर्स कैसे पूरा करें

आज आपको जीव विज्ञान (बायोलोजी) क्लास 12th Exam Based Study के बारे में कुछ tips and tricks दिए जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी study को और भी ज्यादा बूस्ट कर सकते हैं। Biology यानी जीवविज्ञान क्लास 12th सिलेबस 5 यूनिट्स में डिवाइड किया गया है (एमपीबोर्ड और सीबीएसई बोर्ड दोनों में) तो चलिए आज। हम सिलेबस से जुड़ी कुछ बेसिक बातें जानते हैं, जिनकी मदद से आप अपने कोर्स को आसानी से कंप्लीट कर सकते हैं और अच्छा स्कोर भी कर सकते हैं। 

बायोलोजी क्लास 12th सिलेबस 

Unit1- जनन (Reproduction) 
Unit2- आनुवांशिकी तथा विकास (Genetics and Evolution) 
Unit3- मानव कल्याण में जीव विज्ञान (Biolology in Human Welfare) 
Unit4- जैव प्रौद्योगिकी (Biotechnology) 
Unit5- पारस्थितिकी (Ecology) 

विशेष नोट- MPBOARD एवं CBSE के स्टूडेंट्स अपने अपने रिड्यूस सिलेबस के अनुसार हटाए गए चैप्टर्स को मार्क करें।
1. बायोलोजी क्लास 12th सिलेबस की सबसे खास बात यह है की इसकी यूनिट 1st और यूनिट 5th काफी अलग है। यूनिट फर्स्ट का नाम है, जनन (Reproduction और यूनिट 5th का नाम है पारिस्थितिकी (Ecology) दोनों ही सबसे आसान यूनिट है और अपने आप में दोनों अलग भी है जिससे आप उन्हें सेपरेटली अपने टाइम के हिसाब से पढ़ सकते हैं। 

2. यदि आपने Unit 2nd पढ़ ली हो, तभी आप यूनिट 3rd पढ़ें और Unit 3rd को पढ़ने के बाद ही आप Unit 4rth पढ़ें क्योंकि ये तीनों यूनिट्स जेनेटिक्स (Genetics) से ही संबंधित हैं। इसलिए आप इन तीनों यूनिट्स को एक दूसरे से असोसिएट करके पढ़ने की कोशिश करें। तो ये आपकी समझ को डेवलप करने में आपकी मदद करेंगी। यानी की इन यूनिट्स को आप हमेशा सीक्वेंस में ही पढ़े। बीच- बीच में से हर कुछ ना पढे। 

3. इन यूनिट्स को पढ़ने के बाद हो सकता है पहली बार मैं आपको कुछ भी समझ में न आए, लेकिन अगर आप दो तीन बार इसकी सेल्फ स्टडी करेंगे तो आपका बेस बनके जरूर तैयार हो जाएगा जो कि आपको इन तीनों यूनिट्स की टर्मिनोलॉजी को समझने में मदद करेगा। 

4. बायोलोजी मैं सबसे इम्पोर्टेन्ट होता है DIAGRAM यानी बायोलोजी में शब्दों से ज्यादा डायग्राम बोलता है। डायग्राम्स सुंदर भले ही ना हो लेकिन वेल लेबल्ड और सटीक होने चाहिए। 

5. डायग्राम्स बनाते समय लेबलिंग का विशेष ध्यान रखें। कोशिश करें कि मोस्ट ऑफ द लेबलिंग राइट हैंड साइड होनी चाहिए। अगर लेबलिंग में ज्यादा नाम है तो ही लेफ्ट हैंड साइड जाए। 

6. एग्जाम में दिए गए इंस्ट्रक्शंस के अनुसार ही पेन यूज़ करे अपनी मर्जी से, किसी भी तरीके के कलरफुल पैन का इस्तेमाल ना न करे। 

7. हमेशा ध्यान रखें कि सुन्दर डायग्राम के नंबर नहीं दिए जाते। नंबर हमेशा सही डायग्राम के दिए जाते हैं 

8. इसी तरह कुछ भी लिखने के नंबर नहीं मिलते। सही लिखने के ही नंबर मिलते हैं, चाहे आपने दो ही लाइन क्यों न लिखी हो परन्तु वो सही होना चाहिए। तो आपको नंबर जरूर मिलेंगे। 

9. मेन एग्जाम से कम से कम 15 दिन पहले जब एक बार अपना पूरा सिलेबस कंप्लीट कर ले तो अपनी तैयारी को परखने के लिए प्रैक्टिस सेट जरूर लगाएं और यदि घर में कोई आपकी मदद कर सकता है तो किसी दूसरे से अपने आंसर्स चेक कराएं। घर के लोग इसलिए क्योंकि वो आपको सच्चाई बताएंगे ना कि किसी कोचिंग फीस या स्कूल फीस के लालच में कोई कन्फ्यूजन क्रिएट करेंगे।

10. और लास्ट में टिप्स सबसे इम्पोर्टेन्ट TIP, जब अपने सारी तैयारी कर ली है तो फालतू के इम्पोर्टेंट क्वेश्चन्स के पीछे ना भागें, आपने जो पढ़ा है उसी पर विश्वास रखें और उसी की बार-बार प्रैक्टिस करें। GOOD LUCK FOR YOUR EXAM!