Small Business Ideas- मात्र ₹2 लाख के कंट्रोल रूम से ₹30000 महीने की कमाई

यह बिल्कुल न्यू स्मॉल बिजनेस आइडिया है। इसमें केवल एक बार कुछ इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस खरीदना है और फिर कई सालों तक आपकी इनकम लगातार बढ़ती रहेगी। इसे पैसिव इनकम कहते हैं। बिलकुल वैसे ही जैसे आप प्रॉपर्टी बनाते हैं और उसे किराए पर दे देते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इसकी डिमांड भारत के हर शहर में हैं और छोटे शहरों में ज्यादा है। 

जैसा कि हमने बताया कि यह बिल्कुल न्यू इनोवेटिव और यूनिक बिजनेस आइडिया है। जो लोगों की बहुत सारी प्रॉब्लम को सॉल्व करता है। आपको एक डिजिटल सिक्योरिटी एजेंसी शुरू करनी है। इसमें सिक्योरिटी गार्ड की जरूरत नहीं होती। high resolution cctv camera एक सिक्योरिटी गार्ड का काम करता है। छोटे शहरों के पब्लिक प्लेस पर आज भी सीसीटीवी कैमरे नहीं है, जबकि कई सारे निजी मामलों में लोगों को इसकी जरूरत होती है। 

कॉलोनियों में सभी लोग अपने घर के बाहर सीसीटीवी कैमरे नहीं लगाते। आप किसी ऐसी लोकेशन पर अपना high-resolution सीसीटीवी कैमरा लगा सकते हैं जहां से 10-20 घरों पर नजर रखी जा सकती हो। उन सभी लोगों से एक न्यूनतम सब्सक्रिप्शन फीस ली जा सकती है। जो लोग फीस नहीं देंगे उन्हें जब सीसीटीवी वीडियो की रिकॉर्डिंग की जरूरत होगी तब उनसे फीस चार्ज की जा सकती है। यानी हर हाल में फायदा अपना होगा। 

छोटे शहरों में चोरियां बहुत होती है। लोग जब बाहर जाते हैं तो उन्हें अपने घर में चोरी का डर हमेशा सताता रहता है। ऐसी स्थिति में आप उतने समय के लिए उनके घर में सीसीटीवी कैमरे इंस्टॉल कर सकते हैं। इसके बदले में आपको किराया मिलेगा। सबसे खास बात यह है कि इसका कंट्रोल रूम कोई फिजिकल प्रॉपर्टी नहीं होगी बल्कि आपका मोबाइल फोन या फिर लैपटॉप इसका कंट्रोल रूम हो सकता है। 

कृपया अपने शहर में सर्वे कीजिए, अनुमान मत लगाइए। लोगों से ऐसे ही बातचीत कीजिए और पता कीजिए इस तरह की डिजिटल सिक्योरिटी एजेंसी की डिमांड आपके यहां कितनी है। आपके शहर में लोग अपनी सिक्योरिटी के लिए कितना पैसा खर्च कर सकते हैं।