MP College news- फेल छात्रों को सप्लीमेंट्री माना जाएगा, क्रेडिट स्कोर से राहत मिलेगी

भोपाल
। मध्य प्रदेश के कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए गुड न्यूज़ है। फाउंडेशन कोर्स में 2 स्टूडेंट्स 20 क्रेडिट स्कोर कर लेंगे उन्हें फेल नहीं बल्कि सप्लीमेंट्री माना जाएगा। उल्लेखनीय है कि इस साल बच्चों को फेल घोषित कर दिया गया था। इसके कारण लगभग हर यूनिवर्सिटी में मैनेजमेंट को विद्यार्थियों के भारी विरोध का सामना करना पड़ा।

स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा लगातार टफ होती चली गई

शिक्षा विभाग के सूत्रों का कहना है कि अब कुल 40 क्रेडिट स्कोर में से 50% यानी 20 स्कोर होने के बाद फेल विषय को सप्लीमेंट्री माना जाएगा। यह प्रणाली जल्द ही देश भर में लागू हो जाएगी। दरअसल, नई शिक्षा नीति में क्रेडिट स्कोर के आधार पर छात्रों को स्कोर करना होता है। पहले पासिंग मार्क्स 33 नंबर होता था। इसमें ग्रेस मार्क 3 होते थे। इसके बाद पासिंग मार्क 35 कर दिए, लेकिन ग्रेस मार्क्स 3 ही रखा। 

न्यू एजुकेशन पॉलिसी- इतनी बड़ी संख्या में कॉलेज स्टूडेंट्स फेल क्यों हुए

यूजी में कुल 8 सब्जेक्ट होते हैं। इसमें से एक फील्ड प्रोजेक्ट होता है। इसमें थ्योरी नहीं होती है। सभी पेपर के मिलकर कुल 40 क्रेडिट स्कोर होता है। सभी विषय के क्रेडिट स्कोर अलग-अलग होते हैं। सभी विषय में पास होना अनिवार्य था। इसके कारण अधिकांश छात्र 2 से ज्यादा विषय में फेल हो गए। 

20 क्रेडिट स्कोर से स्टूडेंट्स को राहत मिलेगी

इससे बड़ी संख्या में छात्रों का ईयर बेक का खतरा बड़ गया। इसी कारण यह निर्णय लिया गया कि अगर कोई छात्र 20 क्रेडिट स्कोर कर लेता है, तो वह चाहे जितने भी विषय में फेल हो उसे सप्लीमेंट्री दी जाएगी। अगर छात्र को क्रेडिट स्कोर 20 से कम यानी 19 रहता है, तो वह फेल माना जाएगा।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !