सरकारी नौकरी- मध्य प्रदेश पुलिस में नई आरक्षक भर्ती प्रक्रिया शुरू, 50-50 फॉर्मूला के साथ- GOV JOBS

भोपाल
। मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल रिक्रूटमेंट टेस्ट 2020 का रिजल्ट घोषित करते ही मध्यप्रदेश पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा 2022 की प्रक्रिया शुरू हो गई है और जैसा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पहले घोषित किया था यह परीक्षा 50-50 फार्मूले पर होगी। संभव है कि यह प्रक्रिया इसलिए भी शुरू की गई हो ताकि 2020 के रिजल्ट में 27% ओबीसी आरक्षण के प्रावधान को लेकर संभावित विवाद को संतुलित किया जा सके।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि मध्यप्रदेश आरक्षक भर्ती परीक्षा का पैटर्न बदल दिया जाएगा। अभी तक लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट के लिए भेजा जाता था परंतु सीएम शिवराज सिंह चौहान के 50-50 फार्मूले के तहत सभी उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और शारीरिक प्रतियोगिता में शामिल होने का मौका मिलेगा। दोनों परीक्षाओं के कुल योग के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार होगी। 

सीएम शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि जो युवक उच्च शिक्षित नहीं है लेकिन उनकी फिजिकल फिटनेस बहुत अच्छी है उन्हें भी पुलिस में आरक्षक के पद पर मौका दिया जाना चाहिए। हालांकि पुलिस डिपार्टमेंट के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि पुलिस आरक्षक को ना केवल उच्च शिक्षित होना चाहिए बल्कि उसे डिजिटल युग की भी जानकारी होनी चाहिए ताकि वह अपराधियों को पकड़ने में सफल हो सके।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !