इंदौरियों का तनाव दूर करने के लिए 5 स्पेशल फूड्स प्राइवेट कर्मचारी और बिजनेसमैन के लिए जरूरी- home remedies

मध्य प्रदेश का इंदौर शहर एक तेजी से विकास करता शहर है। यहां के लोगों को इस विकास की कीमत भी चुकानी पड़ती है। 

सबसे बड़ी समस्या होती है तनाव, सुबह से शाम तक न केवल कम ऑक्सीजन लेवल वाली प्रदूषित हवा में फिजिकल दौड़ भाग होती है बल्कि प्रोफेशनल लाइफ में लगातार स्ट्रेस बना रहता है। एक व्यक्ति नौकरी कर रहा होता है और 4 बेरोजगार उसके पीछे खड़े उसकी एक गलती का इंतजार कर रहे होते। ऐसी स्थिति में कुछ फूड प्रोडक्ट्स है जिन्हें खाने से कंपटीशन जीता जा सकता है। 

डार्क चॉकलेट: शरीर में तनाव के हारमोंस को कम करता है

कहा जाता है कि यह दो तरह से काम करती है- रासायनिक और भावनात्मक प्रभाव होने से। डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है और शरीर में तनाव हार्मोन के स्तर को कम करने में मदद करता है, जब पारंपरिक रूप से किसी भी अनावश्यक अधिशेष चीनी से वंचित होता है।

गर्म दूध: मूड स्टेबलाइजर होता है

रात में अच्छी नींद लाने के लिए जाना जाता है और बिस्तर पर जाने से ठीक पहले पीने से तनाव प्रबंधन में मदद मिलती है। गर्म दूध का आराम प्रभाव पड़ता है। कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर, यह हड्डी को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है और इसे मांसपेशियों को आराम देने वाला और मूड स्टेबलाइजर के रूप में भी जाना जाता है।

तनाव कम करने वाले नट और बीज

मैग्नीशियम, स्वस्थ वसा और पोषक तत्वों से भरपूर नट्स और सीड्स एक स्ट्रेस-बस्टिंग स्नैक के रूप में काम करते हैं, जब मॉडरेशन में सेवन किया जाता है। बादाम, अलसी, पिस्ता, सूरजमुखी के बीज और अखरोट चुनने के लिए बढ़िया विकल्प हैं।

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ माइंड को कुल बनाते हैं

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ आंत के अनुकूल माने जाते हैं और तनाव, चिंता और अवसाद को कम कर सकते हैं। अपने आहार में अधिक फाइबर जोड़ने के लिए पर्याप्त मात्रा में ताजे फल, पत्तेदार सब्जियां, नट और बीज, और बहुत कुछ खाएं। आप साबुत अनाज आधारित खाद्य पदार्थ जैसे साबुत अनाज वाले नाश्ते के अनाज का विकल्प भी चुन सकते हैं।

साबुत असंसाधित अनाज से मूड डिस्टर्ब नहीं होता

सेरोटोनिन (एक बूस्टिंग-मूड हार्मोन जो तनाव कम करता है) के स्तर को बढ़ाकर मूड-स्थिरीकरण प्रभाव प्रदान करने के लिए जाना जाता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !