Small Business Ideas- परमानेंट इनकम के लिए PMKSK शुरू करें, सरकार सपोर्ट कर रही है

जब किसी बिजनेस को गवर्नमेंट का सपोर्ट मिलता है तो उसकी सफलता की संभावना है 100% बढ़ जाती है। पीएम नरेंद्र मोदी ने आज 600 प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों का उद्घाटन किया है। यह बिल्कुल सही समय है जब आपको PMKSK के लिए काम शुरु कर देना चाहिए। यह एक ऐसा स्मॉल स्केल बिजनेस होगा जिसमें हाई प्रॉफिट मिलेगा और सबसे खास बात यह होगी कि सरकारी सपोर्ट के कारण आपकी मंथली इनकम परमानेंट होती चली जाएगी। इस योजना के तहत सरकार पूरे भारत में 3 लाख से ज्यादा केंद्र स्थापित करेगी।

प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र क्या है 

पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया कि प्रधानमंत्री समृद्धि केंद्र न केवल उर्वरक के लिए बिक्री केंद्र हैं बल्कि देश के किसानों के साथ एक गहरा संबंध स्थापित करने के लिए एक तंत्र भी हैं। ये ऐसे केंद्र होंगे जहां किसान न केवल उर्वरक और बीज खरीद सकते हैं बल्कि मिट्टी परीक्षण भी करा सकते हैं और कृषि तकनीकों के बारे में उपयोगी जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। 

भारत सरकार के रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि पीएमकेएसके किसानों की विभिन्न प्रकार की जरूरतों को पूरा करेंगे और कृषि सामग्री (उर्वरक, बीज, उपकरण), मिट्टी, बीज और उर्वरकों के लिए परीक्षण सुविधाएं प्रदान करेंगे। किसानों के बीच जागरूकता पैदा करेंगे। विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे और ब्लॉक/जिला स्तर के आउटलेट पर खुदरा विक्रेताओं का नियमित क्षमता निर्माण सुनिश्चित करेंगे। 

कुल मिलाकर शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में स्मॉल बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। सबसे बड़ा फायदा यह है कि ग्राहकों की तलाश में भटकना नहीं पड़ेगा। सरकारी योजनाओं के कारण आसपास के किसान आपके केंद्र से हमेशा जुड़े रहेंगे और फिर ‘एक राष्ट्र, एक उर्वरक’ योजना के तहत भारत ब्रांड का उर्वरक केवल आपके यहां मिलेगा।