Small Business Ideas- मात्र ₹50000 की पूंजी से शुरू कीजिए लाखों के टर्नओवर वाला कारोबार

Business idea in Hindi

जब आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए ज्यादा धन नहीं होता लेकिन आप मिशन और विजन जैसे शब्दों का अर्थ समझते हैं तब आपको किसी ऐसे बिजनेस आइडिया पर काम करना चाहिए जिसकी शुरुआत भले ही स्मॉल स्केल पर होती हो परंतु जिसमें संभावनाएं आसमान की तरह अपार हो। 

business ideas in india

आज अपन एक ऐसे यूनिक और इनोवेटिव बिजनेस आइडिया के बारे में बात करेंगे जो भारत के बहुत कम शहरों में किया जा रहा है परंतु आप को समझने में देर नहीं लगेगी कि इसमें स्काई इज द लिमिट वाली बात है। हम हमेशा यह परामर्श देते हैं कि यदि स्मॉल स्केल बिजनेस को बड़ा कारोबार बनाना है तो उसकी कमाई का एक बड़ा हिस्सा उसी में वापस इन्वेस्ट कर दीजिए। 

business ideas for women

रद्दी के बारे में तो आप जानते ही हैं। न्यूज़पेपर के अलावा कॉपी और किताब की रद्दी। यह बताने की जरूरत नहीं कि इसमें अच्छा प्रॉफिट मार्जिन निकल आता है। नोटबुक के बारे में भी आप जानते हैं। हाई प्रॉफिट मार्जिन वाला बिजनेस है। हर शहर में सैकड़ों लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं। केवल नोटबुक की बिक्री करके कई लोगों के घर चल रहे हैं। 

most successful small business ideas

क्योंकि अपन को कुछ यूनिक करना है। इसलिए अपन इन दोनों को क्लब कर देते हैं। एक Notebook making machine खरीदना है और एक रेस्पॉन्सिव वेबसाइट डेवलप करवानी है। Notebook making machine बाजार में ₹6000 से शुरू हो जाती है। अपन ₹15000 मान लेते हैं। वेबसाइट ₹15000 में मिल जाती है। ₹50000 में से ₹30000 खर्च हो गए, अब अपने पास ₹20000 बच गए। 

top business ideas

फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर अपने अकाउंट तो बनाएंगे ही। इसके साथ ही फेसबुक और गूगल पर अपना विज्ञापन भी चलाएंगे। बाजार में रद्दी का जो भी दाम चल रहा होगा उससे ₹1 ज्यादा ऑफर करेंगे लेकिन रद्दी के बदले में किसी को मनी ट्रांसफर नहीं करेंगे बल्कि नोटबुक देंगे। 

low investment business ideas

लोग ऑनलाइन वेबसाइट पर आकर अपन को बताएंगे कि उनके पास औसत कितने किलो वजन की रद्दी मौजूद है। अपन उनके पास है रद्दी कॉपी किताब कलेक्ट करेंगे और उसके बदले में उतनी ही कीमत की नोटबुक देकर आएंगे। फंडा बहुत सिंपल है। कॉपी किताब किधर दी उसी घर से निकलती है जहां स्टूडेंट होते हैं, और जहां स्टूडेंट होते हैं वहीं पर तो नोटबुक की जरूरत होती है। 

Unique Business idea from home

इस तरह रद्दी का बिजनेस करने से हमारा ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट (प्रोडक्ट डिलीवरी कॉस्ट) निकल आएगा और बिना किसी डीलर-रिटेलर नेटवर्क के आप अपनी नोटबुक का बिजनेस direct-to-consumer शुरू कर पाएंगे जो पूरी दुनिया का सबसे प्रॉफिट वाला बिजनेस मॉडल है।