Small Business Ideas- ₹50000 की पूंजी लगाकर ₹30000 महीने कमाइए

हम हमेशा कहते हैं कि यदि आप कोई स्मॉल स्केल बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो वह ऐसा होना चाहिए जो लोगों की प्रॉब्लम सॉल्व करता हो। इसका फायदा यह होता है कि प्रोडक्ट या सर्विस थोड़ी 19-20 भी हो तब भी बिजनेस पॉपुलर हो जाता है और लगातार डिमांड बढ़ती रहती है। 

आज अपन एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बात करेंगे जिसकी 5 साल पहले तक कोई जरूरत नहीं थी और 5 साल बाद बहुत जरूरत होगी। स्मार्टफोन ने दुनिया को स्मार्ट तो नहीं किया परंतु इसके फीचर्स ने लोगों को बहुत सारी परेशानी में डाल दिया है। सबसे बड़ी प्रॉब्लम यह है कि आप किसी के भी सामने खुलकर अपनी बात नहीं रख सकते। क्या पता कब कौन क्या रिकॉर्ड कर रहा होगा, और उसमें से कितना हिस्सा काटकर वायरल कर देगा। लोग अपनी भड़ास नहीं निकाल पा रहे हैं और इसके कारण बीमार होते चले जा रहे हैं। हाइपरटेंशन, हाई बीपी, स्ट्रेस और डिप्रेशन का शिकार होते चले जा रहे हैं। 

इस प्रॉब्लम का सॉल्यूशन है Paid Private Community Group. आपको किसी प्रतिष्ठित और विश्वसनीय वेब डेवलपर कंपनी से कांटेक्ट करना है। सामान्यतः ₹25000 में एक प्राइवेट url के साथ इस प्रकार का कम्युनिटी पोर्टल मिल जाता है। अपन ₹50000 मान लेते हैं। इसका बिजनेस मॉडल यह है कि इसके सभी सदस्यों से एक न्यूनतम फीस ली जाती है। अलग-अलग रुचि वाले लोगों को कम्युनिटी में अलग-अलग क्लब में जॉइनिंग दी जाती है। 

इस प्रकार लोग समान विचारधारा वाले लोगों को उसके साथ में चैटिंग कर सकते हैं। वॉइस चैटिंग कर सकते हैं और आप चाहे तो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग भी कर सकते हैं। इसकी सबसे खास बात यह होती है कि ना तो इसे रिकॉर्ड किया जा सकता है और ना ही इसका स्क्रीनशॉट लिया जा सकता है। वैसे भी सदस्यता के समय कुछ शर्तें निर्धारित की जाती है। 

लोग इसलिए ज्वाइन करेंगे क्योंकि वह अपनी भड़ास निकाल सकते हैं। अपनी पहचान छुपाते हुए अपनी लाइफ के बारे में और दूसरी प्रॉब्लम के बारे में खुलकर डिस्कस कर सकते हैं। वैसे भी लोग दिल हल्का करने के लिए काफी पैसा खर्च करते हैं। इस तरह की प्राइवेट कम्युनिटी का बिजनेस शुरू हो चुका है और काफी सफल हो रहा है। इसकी सफलता को देखकर फेसबुक ने भी एक फीचर लॉन्च किया है। यह बिल्कुल सही समय है जब आप अपने शहर में बैठकर दुनिया भर से पैसा कमा सकते हैं।