मध्यप्रदेश में है 15 करोड़ साल पुराना पेड़, देखना हो तो ध्यान से पढ़िए- GK in Hindi

सुना तो आपने भी होगा कि पेड़ों की उम्र हजारों साल होती है परंतु क्या कभी आपने हजारों साल पुराना कोई पेड़ देखा है। हम आज आपको 15 करोड़ साल पुराने पेड़ के बारे में बताने जा रहे हैं। इसे देखने के लिए आपको मध्य प्रदेश आना होगा क्योंकि भारत में सिर्फ मध्य प्रदेश है जहां पर मौजूद है जीवाश्म राष्ट्रीय उद्यान। 

दुनिया भर में आपने इंसान और जानवरों के जीवाश्म देखे होंगे परंतु मध्यप्रदेश में पेड़ों के जीवाश्म मौजूद है। जैसा कि आप जानते हैं कि मध्य प्रदेश मूल रूप से एक वन क्षेत्र है। आज जब सारी दुनिया में जंगल काट कर टाउनशिप बनाई जा रही है। मध्यप्रदेश में भरपूर मात्रा में जंगल मौजूद है। यहां करोड़ों साल पुराने जंगल मौजूद है। मध्य प्रदेश के दक्षिण पूर्वी हिस्से में डिंडोरी जिले के शाहपुरा विकासखंड में स्थित है पौधों के जीवाश्म राष्ट्रीय उद्यान। 

इसकी स्थापना सन 1983 में हुई थी। यह कान्हा नेशनल पार्क और बांधवगढ़ नेशनल पार्क के बीच में मौजूद है। 270 स्क्वायर किलोमीटर में फैली इस अनोखी और अद्भुत नेशनल पार्क में 4 करोड़ से लेकर 15 करोड़ साल पुराने पेड़ों के जीवाश्म मौजूद हैं। नीलगिरी पेड़ का सबसे पुराना जीवाश्म यहीं पर मौजूद है। यदि आपको भी नेचर पसंद है तो यह आपके लिए बहुत शानदार हो सकता है। पेड़ों के बारे में बच्चों को सिखाने के लिए इससे अच्छा कोई दूसरा स्थान शायद ही मिले।