महाकाल लोक उज्जैन लोकार्पण में जा रहे अतिथि कृपया ध्यान दें- MP WEATHER FORECAST

इंदौर।
दिनांक 11 अक्टूबर 2022 को उज्जैन में महाकालेश्वर दिव्य मंदिर क्षेत्र में नवनिर्मित कॉरिडोर महाकाल लोक का लोकार्पण होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसके लिए उज्जैन आ रहे हैं। स्वाभाविक है इंदौर और उज्जैन में लोगों की काफी भीड़ रहेगी। भारत मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि अगले 3 दिनों तक दोनों शहरों में बारिश होती रहेगी। 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस कार्यक्रम को भव्य और ऐतिहासिक बनाने के लिए काफी मेहनत की है। लगातार बारिश होने के कारण इवेंट के कई फीचर्स सस्पेंड कर दिए गए हैं जबकि कुछ कार्यक्रमों के स्थान परिवर्तन किए गए हैं। इंदौर से उज्जैन तक सड़क पर जबरदस्त रोशनी और सभी ग्राम पंचायतों द्वारा अपनी संस्कृति की प्रदर्शनी आयोजित की गई थी। ऐसी बारिश की स्थिति में कितना कुछ संभव हो पाएगा, कहना मुश्किल है। 

मौसम वैज्ञानिक एचके पांडे के अनुसार अरब सागर और बंगाल की खाड़ी दोनों तरफ से बादल लगातार आ रहे हैं। इसके कारण ही ग्वालियर चंबल संभाग में सबसे ज्यादा वर्षा हो रही है परंतु बादलों के रास्ते में इंदौर और उज्जैन भी पढ़ते हैं इसलिए इन दोनों शहरों में भी लगातार बारिश हो रही है। 

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि यदि हवाएं थोड़ी देर चली तो ओडिशा और छत्तीसगढ़ की तरफ से आने वाले बादल भी 11 अक्टूबर तक इंदौर उज्जैन पहुंच जाएंगे। यदि ऐसा हुआ तो 11 अक्टूबर को मूसलाधार बारिश होगी। कुल मिलाकर महाकाल लोक के कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे मेहमान कृपया बारिश की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए अपनी योजना बनाएं।

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान 

मध्यप्रदेश में दूसरे सिस्टम से ग्वालियर, चंबल, भोपाल, इंदौर और उज्जैन में अच्छी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार 12 से 15 अक्टूबर तक ग्वालियर, चंबल के इलाकों में अधिक पानी गिरेगा। इसके अलावा बुंदेलखंड और मालवा-निमाड़ में कहीं-कहीं अच्छी बारिश हो सकती है।