Small Business Ideas- 35000 की मशीन से ₹1500 रोज की कमाई, इसकी बहुत डिमांड है

मिनिमम इन्वेस्टमेंट वाले स्मॉल स्केल बिजनेस में अपॉर्चुनिटी की कमी नहीं है। प्रॉब्लम सिर्फ इतनी सी है कि नौकरी से हॉपलेस होने के बाद कुछ इनोवेटिव आइडिया सोचने की हिम्मत नहीं बचती। आज अपन एक ऐसे स्मॉल स्केल बिजनेस आइडिया के बारे में बात करेंगे जिसमें मात्र ₹35000 की मशीन खरीदकर आप ₹1500 रोज आसानी से कमा सकते हैं। 

Iron rod tying machine

इस मशीन को Iron rod tying machine कहते हैं। जब आप इंटरनेट पर सर्च करेंगे तो इस मशीन के कई विकल्प मिल जाएंगे। यह मशीन ₹20000 से शुरू होती है और ₹75000 तक आती है। स्टार्ट करने के लिए ₹35000 वाली मशीन काफी मानी जाती है। इस मशीन का उपयोग बिल्डिंग मटेरियल में किया जाता है। भारत के केवल शहरों में ही नहीं बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी आरसीसी बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन का काम तेजी से चल रहा है। 

हर शहर में बिल्डर मौजूद है और बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन के लिए कांट्रेक्टर की कमी नहीं है। इनमें से ज्यादातर लोग अपनी मशीनें नहीं खरीदते बल्कि किराए पर लेते हैं। आपको सिर्फ इतना करना है कि बिल्डर्स और मकान बनाने वाले ठेकेदारों से संपर्क करना है और उन्हें बताना है कि आप इस मशीन की मदद से खुद काम करते हैं। 

यह मशीन आरसीसी स्ट्रक्चर में उपयोग होने वाली लोहे की रॉड को बांधने का काम करती है। ज्यादातर प्रोजेक्ट में इस काम के लिए मजदूरों का उपयोग किया जाता है। जबकि इस मशीन की मदद से आप अकेले पांच मजदूरों का काम कर सकते हैं। आपको केवल 2 मजदूरों की मजदूरी अपनी फीस के रूप में चार्ज करनी है। इससे ठेकेदार को फायदा होगा और आपको भी। धीरे-धीरे आपकी डिमांड बढ़ने लगेगी और आप अपनी पूरी टीम बना सकते हैं।