Small Business Ideas- सप्ताह में 3 दिन काम करके ₹20000 कमाएं, सरकार भी प्रमोट करती है

यदि आप कम पूंजी में ज्यादा मुनाफा कमाने वाले बिजनेस की तलाश कर रहे हैं तो हम हमेशा कहते हैं कि आपको कुछ इनोवेटिव करना चाहिए और यदि इसमें सरकार का सपोर्ट मिल जाए तो मुनाफा कई गुना बढ़ जाता है। आज अपन एक ऐसे ही यूनिक बिजनेस आइडिया के बारे में डिस्कस करेंगे। इसमें आपको सप्ताह में मात्र 3 दिन फील्ड में काम करना है और आप कम से कम ₹20000, अधिकतम आपकी क्षमता के अनुसार कमा सकते हैं। 

भारत के हर शहर के आसपास हाईप्रोफाइल लोगों के फार्म हाउस होते हैं। वह इसे इन्वेस्टमेंट पर्पज से खरीदते हैं और अपने फ्रेंड और फैमिली के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करने के लिए डिजाइन करते हैं। इसमें कोई दो राय नहीं कि इस तरह के फार्म हाउस काफी लग्जरी होते हैं, लेकिन फार्म हाउस के ओनर इसका उपयोग महीने में 1-2 बार ही कर पाते हैं। कुछ लोग तो 3 महीने में 3 दिन भी अपने फार्म हाउस पर नहीं गुजार पाते। इसके मेंटेनेंस के लिए उन्हें एक केयरटेकर अप्वॉइंट करना पड़ता है। उसकी सैलरी देनी पड़ती है। 

आपको यह करना है कि अपने क्षेत्र के इस प्रकार के सभी हाईप्रोफाइल लोगों से मिलकर उनके फार्म हाउस के लिए एक डील साइन करनी है। आप उनके फार्म हाउस का मेंटेनेंस करेंगे। उन्हें कोई सैलरी या मेंटेनेंस चार्ज नहीं देना है। बल्कि उनका भी थोड़ा सा फायदा होगा। फार्म हाउस को आप एक अच्छा सा नाम देंगे और पर्यटकों के लिए मेहमानों के लिए ओपन कर देंगे। लाखों लोग अपनी फैमिली के साथ वीकेंड पर क्वालिटी टाइम बिताना चाहते हैं परंतु सबके पास फार्म हाउस नहीं होते। 

कुछ शहरों में 5000 स्क्वायर फीट के फार्म हाउस भी होते हैं परंतु यदि आपके पास 10000 स्क्वायर फीट या इससे अधिक साइज के फार्म हाउस का विकल्प है तो उसे चुनना चाहिए। यह शहर से लगभग 1 घंटे की दूरी पर होना चाहिए। इसमें कंस्ट्रक्शन पहले से ही होता है। फार्म हाउस के मालिक थोड़ा और भी इन्वेस्ट कर सकते हैं। लगभग 4 या इससे अधिक परिवारों के ठहरने के इंतजाम किए जा सकते हैं। 

  • फार्म हाउस का एंट्री गेट आकर्षक होना चाहिए। 
  • फार्म हाउस में कार पार्किंग एरिया थोड़ा बड़ा और कल्चरल लुक वाला हो सकता है। 
  • ओपन गार्डन मेहमानों को आकर्षित करता है। 
  • कॉटेज के अलावा टेंट हाउस भी बना सकते हैं। 
  • मेहमानों को पैदल वॉक करने के लिए पाथवे बना सकते हैं। 
  • इंडोर गेम्स और साइकिलिंग का ऑप्शन दे सकते हैं। 
  • स्विमिंग पूल बना सकते हैं। 
  • कॉटेज के बाहर ब्रेकफास्ट एरिया, किसी दूसरी झोपड़ी में लंच और स्विमिंग पूल या पानी का झरना बनाकर अथवा फाउंटेन के आसपास डिनर एरिया बनाया जा सकता है। 
  • रात के लिए कुछ स्पेशल लाइट का उपयोग कर सकते हैं। 
  • ओपन गार्डन रात के समय प्ले ग्राउंड बन सकता है। 
  • तीज त्यौहार और स्पेशल डेज के लिए सेल्फी प्वाइंट बना सकते हैं।
  • ऑर्गेनिक फूड्स की फार्मिंग कर सकते हैं। जो मेहमानों के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन होगा।

कुल मिलाकर काफी कुछ इनोवेटिव किया जा सकता है। भारत में सरकार इस तरह के पर्यटन को बढ़ावा दे रही है ताकि लोग नेचर के नजदीक जाएं और प्रकृति से मिलने के लिए उन्हें बहुत दूर न जाना पड़े। इस बिजनेस में इन्वेस्टर्स की कमी नहीं है लेकिन मैनेजर की काफी कमी है। हर इन्वेस्टर चाहता है कि उसके फार्म हाउस से कुछ एक्स्ट्रा इनकम हो जाए परंतु इसके लिए उसे एक विश्वासपात्र की जरूरत है। यदि आप उनका विश्वास जीत सकते हैं तो यकीन मानिए एक नहीं आपके शहर के कई फार्म हाउस आपके पास होंगे।