Small Business Ideas- 2 लाख की पूंजी और 30000 महीने प्रॉफिट से शुरुआत, सफलता के बाद फ्रेंचाइजी खोलिए

हम हमेशा कहते हैं कि यदि आप कोई स्मॉल स्केल बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके बिजनेस आइडिया में कुछ ऐसा होना चाहिए जो आपको सबसे अलग कर दे और आपकी पहचान बन जाए। आज अपन एक ऐसे बिजनेस के बारे में डिस्कस करेंगे जो मात्र ₹200000 की पूंजी से शुरू होता है परंतु यदि आप इसकी तकनीक समझ गए तो यह करोड़ों का कारोबार होगा। 

मार्केट में मौजूद अपॉर्चुनिटी को समझिए

यदि बड़ी सफलता चाहिए तो हमेशा कोई ऐसा स्टार्टअप शुरू करना चाहिए जो ज्यादा से ज्यादा लोगों की प्रॉब्लम को सॉल्व करता हो और कंपटीशन लेवल सबसे कम हो। बच्चों को लेकर पेरेंट्स हमेशा सेंसिटिव होते हैं। हर माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा अपनी जिंदगी में सबसे सफल इंसान बने। इसके लिए वह अच्छे स्कूल-कॉलेज और कोचिंग इंस्टीट्यूट की तलाश करते हैं। उन्हें लगता है कि एक अच्छा टीचर उनके बच्चे को एक सफल इंसान बना देगा परंतु प्रैक्टिकली ऐसा होता नहीं है। फिर शुरू होती है एक अजीब सी कशमकश, बच्चे पर दबाव बनना शुरू हो जाता है। बताने की जरूरत नहीं कि क्या क्या होता है। कई बार बच्चे इस दबाव को सहन नहीं कर पाते। 

यूनिक बिजनेस प्लान, जिसमें प्रॉफिट की गारंटी हो

बाजार में अच्छे टीचर मौजूद है, पेरेंट्स अपने बच्चे की फिजिकल हेल्थ पर भी काफी खर्च करते हैं परंतु उनकी मेंटल हेल्थ की तरफ ध्यान नहीं देते। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि उनके सामने कोई विकल्प ही नहीं होता। आपको एक विकल्प उपस्थित करना है और वह है IQ lab, जहां बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य की जांच की जाएगी। 

दिल्ली एनसीआर के मनोचिकित्सक डॉक्टर आरके बंसल, मनोवैज्ञानिक डॉक्टर रश्मि, सीबीएसई कॉर्डिनेटर नोएडा और एमिटी स्कूल की प्रिंसिपल रेनू सिंह और इनके जैसे तमाम विशेषज्ञ यह बताते हैं कि अब पेरेंट्स अपने बच्चे का आई क्यू लेवल पता करना चाहते हैं। आपकी आईक्यू लैब बच्चों का आईक्यू लेवल टेस्ट करेगी और टेस्ट रिपोर्ट पेरेंट्स के सामने रखेगी। 

IQ lab के लिए आपको 250 स्क्वायर फीट की जगह चाहिए और कुछ उपकरण जो अधिकतम ₹100000 में आ जाएंगे। शेष ₹100000 में अच्छा फर्नीचर बन जाएगा। कुछ विशेषज्ञ शिक्षक और मनोचिकित्सक को विजिटिंग फैकल्टी के रूप में अनुबंध से करना है और आपका बिजनेस शुरू हो जाएगा। जैसे-जैसे आपकी IQ lab की टेस्ट रिपोर्ट लोगों के बीच में जाएगी, बिना कोई विज्ञापन किए आपका बिजनेस बढ़ता चला जाएगा। 

शुरुआत में थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी लेकिन जैसे ही आपके पास एक्सपीरियंस, फार्मूला और स्पेशलिस्ट की लिस्ट बड़ी होती जाएगी वैसे-वैसे आपका कारोबार बढ़ता चला जाएगा। आजकल लोग बाग पूरी दुनिया में चश्मे की फ्रेम बेच कर करोड़ों रुपए कमा रहे हैं। यदि आपकी IQ lab एक बार फेमस हो गई तो हर शहर में उसकी फ्रेंचाइजी खोली जा सकती है। 

हां इतना जरूर है कि यह बिजनेस अपॉर्चुनिटी केवल उन लोगों के लिए है जिनका IQ LEVEL 120 के आसपास है। 70 से 100 आई क्यू लेवल वाले लोगों के लिए ऊपर जो कुछ भी लिखा था सब बेकार है।