New startup idea- 60% सरकारी फंडिंग मिलेगी, इस लिस्ट में से कोई एक काम कीजिए

यदि आप अपने लिए स्टार्टअप प्लान कर रहे हैं तो भारत सरकार की प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना आपके लिए एक अपॉर्चुनिटी हो सकती है। इस योजना के तहत आप अपने प्लॉट में तालाब बनाकर मछली पालन करेंगे। इस प्रोजेक्ट पर 50% फंडिंग सरकार करेगी। बदले में ना तो उसे प्रॉफिट में शेयर चाहिए और ना ही बिजनेस लोन की तरह इसे वापस करना पड़ेगा।

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना फाइनेंसियल ईयर 2023-24 के लिए एप्लीकेशन सबमिट करने की लास्ट डेट 15 अक्टूबर 2022 है। सरकारी योजना के तहत सभी जातियों एवं वर्ग की महिलाओं को 60%, एससी एसटी के हितग्राहियों को भी 60% और ओबीसी वर्ग के हितग्राहियों को 40% फंडिंग की जाएगी। सामान्य वर्ग के पुरुषों के लिए इस योजना के तहत कोई लाभ नहीं मिलेगा।

गवर्मेंट फंडिंग प्राप्त करने के लिए स्टार्टअप की लिस्ट
योजना का मुख्य उद्देश्य अधोसंरचना का विकास, मछली उत्पादन व उत्पादकता में वृद्धि करना है। योजनांतर्गत मत्स्य पालन करने करने के लिए सभी वर्गों के व्यक्तियों को स्वयं की भूमि में तालाब निर्माण, मत्स्य बीज संवर्धन इकाई निर्माण, सर्कुलर हैचरी का निर्माण, बायोफ्लॉक, आरएएस निर्माण, जलाशय में केज कल्चर, आइस प्लाण्ट की स्थापना, इंसुलेटेड व्हीकल, फिश फीड मिल की स्थापना, कियोस्क सेंटर निर्माण, मोटर साइकिल विथ आइस बॉक्स, ऑटो रिक्शा विथ आइस बॉक्स, लोडर एवं साइकिल विथ आइस बॉक्स, मिश्रित मत्स्य पालन, पंगेशियस पालन के लिए इनपुट्स की व्यवस्था आदि के लिए अनुदान राशि प्रदान की जायेगी। 

योजना की विस्तृत जानकारी NFDB की वेबवसाइट एवं मछली पालन विभाग के जिला कार्यालय से ली जा सकती है। योजना के लाभ हेतु इच्छुक व्यक्तियों से सभी दस्तावेजों सहित आवेदन कार्यालय सहायक संचालक मत्स्योद्योग कलेक्ट्रेट परिसर, जिला जबलपुर में आमंत्रित किए गए हैं। प्राप्त आवेदनों का जिला स्तरीय समिति द्वारा अनुमोदन कर प्रस्ताव संचालनालय भोपाल को प्रेषित किया जायेगा, तदुपरांत इस रोजगारोन्मुखी योजना के तहत स्वीकृति प्राप्त होगी।