MP NEWS- सभी डॉक्टर 4 दवाइयां हमेशा रखें, ताकि हार्टअटैक से तत्काल मौत को रोका जा सके, निर्देश

मध्य प्रदेश शासन के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला सागर के पद पर पदस्थ डॉ देवेंद्र गोस्वामी की सडन डेथ के बाद चिकित्सा विभाग में चिंता की स्थिति बन गई है। खंडवा के सीएमएचओ डॉ शरद हरणे ने सभी डॉक्टरों को निर्देशित किया है कि वह 4 दवाइयां 24X7 अपने पास रखें ताकि हार्ट अटैक की संभावना 3 घंटे के लिए टाला जा सके। 

खंडवा के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शरद हरणे ने अपनी टीम के सभी डॉक्टरों से कहा कि वह 1. Asprin- 300, 2. Clopidogrel- 300, 3. Atorvastatin 80 mg, 4. Sorbitrate SL -5mg. 10mg हमेशा अपने पास रखें। यदि उन्हें स्वयं को कभी छाती में दर्द, पसीना, घबराहट, सांस फूलना, कंधे, गर्दन या पीठ में दर्द महसूस होता है तो इन दवाओं का प्रयोग करें एवं किसी भी जगह यदि उनके आसपास किसी अन्य व्यक्ति को हार्ट अटैक के लक्षण दिखाई देते हैं तो उसे तत्काल दवा उपलब्ध कराएं। 

डॉ शरद हरणे का कहना है कि इन दिनों जिस प्रकार हार्ट अटैक के कारण सडन डेथ के मामले आ रहे हैं, केवल डॉक्टर कम्युनिटी ही लोगों को बचा सकती है। शुरुआत के 3 घंटे का समय गोल्डन पीरियड होता है। यदि 3 घंटे का समय निकल गया तो उसके बचने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती है। इसलिए बहुत जरूरी हो गया है कि सभी डॉक्टर लोगों को ऐसी सिचुएशन में बचाने के लिए तैयार रहें।