JABALPUR में एक अस्पताल ने भगवान श्री गणेश को अपना दमकल कर्मी बताया - NEWS TODAY

Adi Shankar Multi Speciality Hospital, Jabalpur में भगवान श्री गणेश को फायर फाइटर के रूप में स्थापित किया गया है। उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश में इन दिनों श्री गणेश महोत्सव मनाया जा रहा है। सभी श्रद्धालुओं ने अपने घर एवं प्रतिष्ठानों में भगवान श्री गणेश की प्रतिमा स्थापित की हैं। 

आदि शंकर मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल में भगवान श्री गणेश की जो प्रतिमा स्थापित की गई है उसमें भगवान श्री गणेश को फायर बिग्रेड के एक कर्मचारी के रूप में दिखाया गया है। वह लाल कलर की यूनिफॉर्म में है और आग बुझाने वाला पाइप हाथ में लिए हुए हैं। प्रतिमा के सामने एक बोर्ड पर लिखकर बताया गया है fire fighter Ganesh(दमकल कर्मी गणेश)। प्रतिमा के नीचे स्टैंड पर आदि शंकर हॉस्पिटल फायर सर्विस लिखा हुआ है। 

अस्पताल के एक अधिकारी ने न्यूज़ एजेंसी ANI को बताया कि पिछले दिनों हमारे शहर में एक अस्पताल (न्यू लाइफ मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल) में आग लग जाने के कारण 8 लोगों की मृत्यु हो गई थी। जागरूकता के लिए हमने यह प्रतिमा स्थापित की है। 

जागरूकता तो ठीक है लेकिन अपनी सुरक्षा तैयारी भी तो बताइए

हालांकि इस प्रतिमा के आसपास अस्पताल में मौजूद फायर सेफ्टी सिस्टम के बारे में जानकारी नहीं दी गई है और ना ही उन सरकारी दस्तावेजों को प्रदर्शित किया गया है जो यह सुनिश्चित करते हैं कि एक अस्पताल अथवा भवन आपातकाल की स्थिति में आम नागरिकों के लिए सुरक्षित है। आदि शंकर हॉस्पिटल का नक्शा और इमरजेंसी द्वार भी यहां प्रदर्शित नहीं किया गया है। 

क्या मैसेज दे रही है अस्पताल की झांकी

वैसे अस्पताल में लगाई गई झांकी में जो कुछ दिखाई दे रहा है और जो कुछ लिखा हुआ है उससे तो यह संदेश भी मिलता है कि यदि अस्पताल में आग लगी तो भगवान बचाएंगे। यह मैसेज बिल्कुल समझ में नहीं आ रहा है कि अस्पताल में सुरक्षा के सभी इंतजाम हैं और यदि दुर्भाग्य से कोई हादसा हुआ तो भगवान की कृपा से हम आपको बचा ले जाएंगे।