Bhopal Weather Forecast- इस बार रिकॉर्डतोड़ ठंड पड़ेगी, अभी से तैयारी कर लें

मौसम विशेषज्ञ एवं मौसम केंद्र के रिटायर्ड डायरेक्टर डीपी दुबे का कहना है कि इस साल मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में रिकॉर्ड तो ठंड पड़ने की संभावना है। एक अनुमान है कि लगभग 20 दिन तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम रहेगा और 15 दिन शीतलहर चलेगी। 

मध्य प्रदेश में मानसून की विदाई का समय आ गया है। आसमान में बादल छाए हुए हैं। दिन के समय उमस और रात के समय ठंडी हवाएं खुले मैदानों में लोगों को रुकने नहीं दे रही हैं। मौसम विशेषज्ञ श्री ए के शुक्ला का कहना है कि हवा की दिशा बदलने लगी है। उत्तर की हवाएं आने लगी है। इन्हीं हवाओं के कारण वातावरण में ठंडक बढ़ती जाती है। श्री शुक्ला का कहना है कि इस बार सर्दी के मौसम में सबसे ज्यादा समय तक घना कोहरा छाया रहेगा। जिसके कारण विजिबिलिटी कम हो जाएगी और रात के समय ट्रैफिक जाम की स्थिति बनेगी। 

भोपाल में ठंड का सीजन 65 से 80 दिन का माना जाता है। दिसंबर से ठंड बढ़ती है। जनवरी में पीक होता है लेकिन पिछले साल 15 अक्टूबर से 15 फरवरी 2022 तक 120 दिनों में 93 दिन और 81 रात में ठंड पड़ी थी। इनमें से 45 दिन ऐसे थे जब तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। मौसम विभाग में 16 दिन कोल्ड डे घोषित किए थे जबकि 10 बार शीत लहर चली। इस बार 20 कोल्ड डे और 15 शीत लहर का अनुमान है। 

अभी क्या तैयारी कर सकते हैं

दीपावली की शॉपिंग में ऐसे कपड़े और सामान खरीदें जो सर्दी के मौसम से लड़ने में आपकी मदद करेगा। 
एक बार समीक्षा करलें कि आपके पास सर्दी के मौसम के लिए कितने कपड़े हैं। 
15 अक्टूबर से 15 फरवरी 2022 तक आपको कहीं जाना है या नहीं। 
जो लोग सर्दी के मौसम में गर्म कपड़े दान करते हैं, वह इस पूर्वानुमान के अनुसार अपना बजट बनाएं। 
दीपावली की सफाई में अनुपयोगी गर्म कपड़े संभाल कर रखें ताकि ठंड पड़ने पर जरूरतमंद लोगों को दिए जा सके।