Small Business Ideas- शुरू कीजिए एक ऐसी कंसल्टेंसी फर्म जिसमें रियल स्टेट से ज्यादा पैसा है

यह एक ऐसा बिजनेस आइडिया है जो जीरो इन्वेस्टमेंट से शुरू होता है लेकिन हाई पोटेंशियल है। यदि कंसल्टेंसी फर्म की बात करें तो सबसे ज्यादा पैसा रियल एस्टेट सेक्टर के लोग कमाते हैं लेकिन एक और स्कोप है जहां रियल स्टेट से ज्यादा पैसा मिलेगा। 

माना कि प्रॉपर्टी की कीमत ज्यादा होती है और कंसलटेंट को मात्र 1% कंसल्टेंसी फीस मिले तब भी काफी हो जाता है लेकिन एक बात और भी है। एक आम इंसान अपने जीवन में एक बार ही प्रॉपर्टी खरीदता है। यानी उसके वापस आने के चांसेस बहुत कम होते हैं, और फिर सभी लोग प्रॉपर्टी नहीं खरीद पाते। जो खरीदते हैं उनमें भी कंसल्टेंसी सर्विस लेने वालों की संख्या बहुत कम होती है। 

LOAN, एक ऐसा सब्जेक्ट है, जो लगभग हर इंसान की लाइफ में आता है। लोगों को जीवन में कई बार लोन की जरूरत पड़ती है। कभी घर बनाने के लिए होम लोन, कभी इलाज के लिए मेडिकल लोन, कभी पढ़ाई करने के लिए एजुकेशन लोन, कभी आत्मनिर्भर बनने के लिए बिजनेस लोन। इस फील्ड में कंसलटेंसी सर्विस बहुत कम है। जबकि डिमांड बहुत ज्यादा है। 

हर इंसान चाहता है कि उसे एक अच्छी डील मिले। लोन तो चाहिए परंतु उसकी शर्तें फ्लैक्सिबल हो। नॉलेज नहीं होने के कारण कई लोग किसी जाल में फंस जाते हैं। कई लोग तो लोन की रिकवरी से तंग आकर सुसाइड भी कर लेते हैं। आपकी कंसल्टेंसी सर्विस क्लाइंट को उसकी जरूरत के हिसाब से सही लोन प्रोवाइडर बैंक अथवा फाइनेंस कंपनी तक पहुंचाएगी। इसके बदले में आप प्रॉपर्टी की तरह मात्र 2% फीस चार्ज करेंगे, तब भी बहुत हो जाएगा। 

जरा सोचिए, जो पेरेंट्स अपने बच्चे के करियर के लिए कंसलटेंसी सर्विस हायर करते हैं क्या वह एजुकेशन लोन के लिए कंसल्टेंसी सर्विस के ऑफर को मना कर पाएंगे। सबसे खास बात यह है कि एक बार आपने विश्वास जीत लिया तो क्लाइंट जीवन भर के लिए आपका हो जाएगा और फिर रिफरेंस भी मिलेंगे।