Small Business Ideas- 1 लाख महीना कमाने की अपॉर्चुनिटी, तेजी से बढ़ रही है डिमांड

यदि आप किसी की नौकरी नहीं करना चाहते बल्कि एक प्रोफेशनल बनकर अपनी योग्यता और क्षमता के दम पर पैसा कमाना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक शानदार आईडिया है। यह एक जीरो इन्वेस्टमेंट बिजनेस है, जिसे आप दो प्रकार से कर सकते हैं। 

सबसे पहले समझते हैं कि करना क्या है

Transcription service के बारे में शायद आपने सुना होगा। यह ऑडियो अथवा वीडियो को TEXT में कन्वर्ट करने का काम है। कारपोरेट कंपनियों में बहुत सारी मीटिंग और कन्वर्सेशन ऐसे होते हैं जिन्हें टेक्स्ट में कन्वर्ट करके रिकॉर्ड पर लेना जरूरी होता है। इस काम के लिए कंपनी में कोई एंप्लोई नहीं होता। यह जॉब हमेशा आउटसोर्स किया जाता है और आपके जैसे प्रतिभाशाली लोग अपने घर पर बैठकर लैपटॉप की मदद से Transcription service प्रोवाइड करते हैं। 

Transcription service को बिजनेस कैसे बनाएं

भारत में प्रतिभाओं की कमी नहीं है लेकिन प्रतिभाशाली लोग अपने लिए नई अपॉर्चुनिटी सर्च नहीं कर पाते। आपको ऐसे लोगों की लिस्टिंग कर रही है जो Transcription service प्रदान कर सकते हैं। फिर आपको इंटरनेट पर क्लाइंट्स सर्च करने हैं और उनसे डील फाइनल करनी है। उनसे काम लेकर अपनी लिस्ट में मौजूद लोगों को देना है। इस प्रकार आप एक Transcription service provider firm बन जाएंगे और बड़ा पैसा कमा सकते हैं। 

पिछले साल Transcription service प्रोवाइडर्स की औसत इनकम 52000 डॉलर प्रति वर्ष दर्ज की गई। यानी कि लगभग 4000000 रुपए सालाना।