Small Business Ideas- 1 लाख की पूंजी में ₹1000 रोज का प्रॉफिट

हम हमेशा कहते हैं कि यदि आप कोई लो इन्वेस्टमेंट बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं तो ध्यान रखें कि उसमें कुछ ऐसा यूनिक होना चाहिए जिसके कारण आप की बिक्री बढ़ जाए। आपका प्रॉफिट बढ़ जाए। लोग आपकी तरफ आकर्षित हो और बार बार आना पसंद करें। 

आज अपन एक ऐसे स्मॉल स्केल बिजनेस के बारे में डिसकस कर रहे हैं, जो सारी दुनिया में सफलतापूर्वक चल रहा है। अपन इसमें केवल कुछ ऐसे चेंजेज करेंगे जिससे यह आकर्षण का केंद्र बन जाएगा। इस बिजनेस का नाम है Espresso Cart. आप इसके आगे अपना नाम जोड़ सकते हैं ABCD Espresso Cart. जैसा कि नाम से स्पष्ट होता है यह एस्प्रेसो कॉफी का कार्ट है। 

इसकी स्पेशलिटी यह है कि यह कॉर्नर नहीं है, स्टॉल नहीं है, दुकान नहीं है बल्कि कार्ट है। परंपरागत तौर पर इसे लकड़ी से बनाया जाता है। वुडन वर्क के कारण यह लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर लेता है। इसमें नीचे पहिए लगे होते हैं। आजकल इलेक्ट्रिक व्हीकल आ गए हैं। ई रिक्शा के ऊपर वुडन वर्क के साथ अपना Espresso Cart शुरू कर सकते हैं। 

ऐसे पब्लिक प्लेस जहां पर कर्मचारियों की संख्या ज्यादा होती है। स्टूडेंट्स की संख्या ज्यादा होती है। शाम के समय कोई पार्क जहां पर रिटायर्ड एम्पलाइज मिलने जुलने के लिए आते हैं। कोई इवेंट, कोई मेला या कोई भी टूरिस्ट प्लेस, पिकनिक प्लेस पर Espresso Cart आकर्षण का केंद्र बन सकता है। एक कॉफी से केवल ₹5 का प्रॉफिट कमाया और दिन भर में मात्र 200 एस्प्रेसो कॉफी बेच दी है तो ₹1000 आपके।

यदि शहर में सक्सेस हो गया तो Espresso Cart की पूरी चैन शुरू कर सकते हैं। यदि आपके पास थोड़ा ज्यादा पूंजी है तो ₹500000 इंवेस्टमेंट करके एक साथ 5 एस्प्रेसो कार्ट लॉन्च कर सकते हैं।