MP NEWS- चंबल के बीहड़ का ककोरा दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी, कैंसर से भी बचाता है

ग्वालियर।
चंबल के बीहड़ में बारिश के दिनों में एक वनस्पति प्राकृतिक रूप से पैदा होती है। इसकी खेती कोई भी किसान नहीं करता। इसे स्थानीय भाषा में ककोरा कहा जाता है और इसे कंटोला के नाम से भी जाना जाता है। इस सब्जी की खासबात यह है कि यह दुनिया की ताकतवर सब्जी है और इसके सेवन से कई बीमारियां दूर हो जाती हैं। बहुत कम लोग जानते हैं कि कुछ सब्जियां ऐसी होती हैं, जिन्हें कुछ दिन खाने पर ही इसका फायदा मिल जाता है। ऐसी ही एक सब्जी है कंटोला(ककोरा)। यह दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी है. इसे औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।

कैंसर से बचाता है ककोरा

ककोरा कैंसर से तो बचाता ही है, साथ ही ब्लड प्रेशर में लाभदायक है। साथ ही इसमें प्रोटीन व आयरन भरपूर होता है। जिससे शरीर को ताकत मिलती है। इसलिए इसे पौष्टिक सब्जियों में गिना जाता है और ताकतवर सब्जी माना जाता है। कंटोला (ककोरा) में मौजूद ल्युटेन जैसे केरोटोनोइडस विभिन्न नेत्र रोग, हृदय रोग और यहां तक कि कैंसर की रोकथाम में सहायक है। इसलिए कैंसर में ककोरा का सेवन काफी फायदेमंत होता है।

वजन घटाता है ककोरा 

कंटोला(ककोरा) में प्रोटीन और आयरन भरपूर होता है जबकि कैलोरी कम मात्रा में होती है। यदि 100 ग्राम कंटोला की सब्जी का सेवन करते हैं तो 17 कैलोरी प्राप्त होती है. जिससे वजन घटाने वाले लोगों के लिए यह बेहतर विकल्प है। अगर आप इसकी सब्जी नहीं खाना चाहते तो अचार बनाकर भी सेवन कर सकते हैं। आयुर्वेद में कई रोगों के इलाज के लिए इसे औषधि के रूप में प्रयोग करते हैं। यह पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है

कंटोला(ककोरा) में मौजूद मोमोरडीसिन तत्व और फाइबर की अधिक मात्रा शरीर के लिए रामबाण हैं। मोमोरेडीसिन तत्व एंटीऑक्सीडेंट, एंटीडायबिटीज और एंटीस्टे्रस की तरह काम करता है और वजन और हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है।

एंटी एलर्जिक है

कंटोला(ककोरा) में एंटी-एलर्जन और एनाल्जेसिक सर्दी खांसी से राहत प्रदान करने और इस रोकने में काफी सहायक है।

कद्दू का भतीजा, करीला और तरीका भाई है ककोरा 
ककोरा को इंग्लिश में Spiny Guard कहा जाता है जो देखने में करेले का छोटा रूप  दिखाई देता है। ककोरा या कंटोला का वानस्पतिक नाम (Botanical Name) मोमोर्डिका डायोइका( Momordica dioica) है जो की फैमिली कुकरबेटेसी (Cucurbitaceae) का सदस्य या मेंबर है। यानी कि जिस फैमिली में कद्दू, लौकी, गिलकी, करेला, ककड़ी आदि आते हैं। 

ककोरे एक फल है जिसे सब्जी की तरह खाया जाता है
यह भी उसी फैमिली का सदस्य है और आपको यह जानकर बेहद सुखद आश्चर्य होगा कि हम ककोरे का जो भाग हम खाते हैं। वह उसका फ्रूट यानी फल होता है, जिसके अंदर छोटे-छोटे बीज पाए जाते हैं परंतु हम इसे सब्जी के रूप में खाते हैं।

इसके अलावा ककोरा को स्पाइनी गार्ड, स्पाइन गार्ड, ब्रिसली बालसम पियर, Prickly Carloho,Teasle  guard आदि नाम से भी जाना जाता है।

इस लेख में निम्नप्रश्नों के उत्तर शामिल हैं
  • ककोरा को इंग्लिश में क्या कहा जाता है? 
  • What is called Kakora in English? 
  • ककोरा का वानस्पतिक नाम क्या है ?
  • What is the Botanical name of Kakora? 
  • ककोरा कौन सी फैमिली सी फैमिली में आता है? 
  • In Which family  Kakora belongs to? 
  • हम ककोरे का कौन सा भाग खाते हैं? 
  • Which part of kakora we eat?