घर की छत पर सोलर पैनल के लिए अब 40% का अनुदान- JABALPUR NEWS

जबलपुर
। यदि आप निजी उपयोग के लिए अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो सरकार की तरफ से इसके लिए 40% अनुदान घोषित किया गया है। भारत सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा रूफ टाप सोलर योजना चलाई जा रही है, जिसके तहत पहले 3 किलोवाट तक के पैनल लगवाने पर 40% का अनुदान दिया जा रहा है। 

मध्यप्रदेश में यह योजना मप्र पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड के क्षेत्रांतर्गत क्रियान्वित की जा रही है। नोडल अधिकारी सोलर मप्र पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी हिमांशु खरे ने बताया कि सोलर पैनल लगवाने के लिए घरेलू बिजली उपभोक्तागण ‘‘स्मार्ट बिजली ऐप’’ के माध्‍यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अनुदान प्राप्त करने के लिए उन्हें इंतजार नहीं करना पड़ेगा। योजना के तहत रजिस्टर्ड वेंडर से सोलर पैनल खरीदने पर अनुदान की राशि का भुगतान सरकार द्वारा सीधे वेंडर को किया जाएगा। ग्राहक को 40% की राशि काटकर भुगतान करना है। दूसरी खास बात है कि सरकार द्वारा अधिकृत वेंडर से खरीदने पर 5 साल का मेंटेनेंस फ्री होता है।

मध्यप्रदेश में घर पर सोलर पैनल लगाने पर कितना खर्चा आता है

अनुदान की छूट के बाद उपभोक्ता को एक किलोवाट का सोलर पैनल लगवाने के लिए 25946 रुपये की लागत आएगी। जबकि दो किलावाट के पैनल के लिए 51893 रुपये तीन किलोवाट के लिए 77839 रुपये पांच किलावाट के लिए 143160 रुपये तथा 10 किलोवाट 311584 रुपये की लागत आयेगी। 

सोलर पैनल के अलावा सी सामग्री बाजार दर पर मिलेगी

नेट मीटर एवं जेनरेशन मीटर की कीमत का भुगतान उपभोक्ता द्वारा किया जायेगा। नेट मीटरिंग के माध्यम से ही उपभोक्तागण, सोलर पैनल के माध्यम से उत्पादित की जा रही अतिरिक्त बिजली वितरण कंपनी को बेच सकेंगे और लाभ कमा सकेंगे। घरेलू बिजली उपभोक्ता अपने परिसर में सोलर रूफटॉप संयंत्र की स्थापना हेतु आवेदन करने के लिए मध्य प्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड के पोर्टल अथवा स्मार्ट बिजली एप के माध्यम से आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।