मध्य प्रदेश मानसून- 18 जिलों में घनघोर, 21 में मूसलाधार बारिश होगी- MP WEATHER FORECAST

मध्यप्रदेश के आसमान पर बादल छाए हुए हैं। लगातार बारिश हो रही है और कई इलाकों में जलभराव की स्थिति बन गई है। नदी नाले उफान पर हैं। जनजीवन प्रभावित हो गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आज जारी मौसम का पूर्वानुमान एवं किसान मौसम बुलेटिन में बताया है कि मध्य प्रदेश के 18 जिलों में घनघोर और 21 जिलों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर दी है। विशेषज्ञों का कहना है कि 18 अगस्त तक इस स्थिति में कोई विशेष परिवर्तन नहीं होगा। 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान- किस जिले में कितनी बारिश होगी 

मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार नर्मदा पुरम, हरदा, बैतूल, अलीराजपुर, बड़वानी, बुरहानपुर, धार, इंदौर, झाबुआ, खंडवा, खरगोन, उज्जैन, देवास, आगर मालवा, शाजापुर, रतलाम, मंदसौर और नीमच जिलों में मूसलाधार बारिश और कुछ स्थानों पर घनघोर बारिश होगी। निचले इलाकों में पानी भर जाएगा। नदी नालों में बाढ़ आ जाएगी। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। नागरिकों से अपील की गई है कि अपनी सभी यात्राएं एवं कार्यक्रम स्थगित कर दें। मौसम के सामान्य होने की प्रतीक्षा करें। 

उपरोक्त के अलावा भोपाल, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, सीहोर, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, सागर, दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़, पन्ना, जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, सिवनी, छिंदवाड़ा, बालाघाट, मंडला और डिंडोरी जिलों में कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश होगी। इसके कारण जनजीवन प्रभावित होगा। नदी नालों में बाढ़ आ जाएगी। जलभराव की स्थिति बन सकती है। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। नागरिकों से अपील की गई है कि मौसम को ध्यान में रखते हुए अपनी यात्रा एवं योजनाएं बनाएं। यदि मौसम बिगड़ता है तो स्वयं को तत्काल सुरक्षित करें। 

मध्य प्रदेश मौसम समाचार- कहां कितनी बरसात हुई 

पिछले 24 घन्टों के दौरान प्रदेश के रीवा, जबलपुर, शहडोल, सागर, भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानों पर इंदौर संभाग के जिलों में कुछ स्थानो पर तथा उज्जैन संभाग के जिलों में कही कही वर्षा दर्ज की गई। सबसे अधिक वर्षा पिपरिया में 25 सेंटीमीटर, परसवाडा 20 किरनापुर 18, पचमढी, मलाजखण्ड 17 लॉजी 16, बेगमगंज 15, सोहागपुर, बरेली, बालाघाट 14, तामिया वारासिवनी, उदयपुरा 13, बनखेडी, लालबर्रा, मण्डला 12, बैहर, निवास, बिरसा, तिरोडी, बिछिया, गैरतगंज 11, बाडी, पुष्पराजगढ एवं केसली में 10 सेंटीमीटर दर्ज की गई।