पूरे भारत में खुलेंगे प्राइवेट से अच्छे 15000 सरकारी पीएम श्री स्कूल, पढ़िए कब से शुरू हो रहे हैं

नई दिल्ली।
केंद्र सरकार ने डिसाइड किया है कि पूरे भारत में पीएम श्री स्कूल खोले जाएंगे। इन स्कूलों में न्यू एजुकेशन पॉलिसी के कक्षाओं का संचालन होगा। स्वाभाविक रूप से यह स्कूल, प्राइवेट स्कूलों से बेहतर होंगे। अनुमान लगाया जा रहा है कि सितंबर के महीने में इसकी लॉन्चिंग हो जाएगी। 

PM SHRI SCHOOL योजना क्या है, सरकारी स्कूलों में क्या बदलेगा 

PM SHRI SCHOOL के तहत भारत के 15,000 से ज्यादा सरकारी स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा। आबादी के अनुसार सभी राज्यों में स्कूलों की संख्या का विभाजन होगा। मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि ब्लॉक लेवल पर प्री प्राइमरी एवं प्राइमरी स्कूल को अपग्रेड किया जाएगा और डिस्ट्रिक्ट लेवल पर एक मिडिल स्कूल और एक इंटरमीडिएट स्कूल को इस योजना के तहत अपग्रेड किया जाएगा। 

PM SHRI SCHOOL कैसे होंगे

मंत्रालय की ओर से स्पष्ट किया गया है कि इस योजना के तहत कोई भी नया स्कूल शुरू नहीं किया जाएगा। ऐसे सरकारी स्कूल जिनके पास प्लॉट साइज अच्छा है और यदि उनका इंफ्रास्ट्रक्चर भी बढ़िया है तो उसे सबसे पहले चुना जाएगा। पीएम श्री स्कूलों में सभी स्मार्ट क्लासरूम बनाए जाएंगे। प्री प्राइमरी और प्राइमरी के स्टूडेंट्स को खिलौनों से पढ़ाया जाएगा। अत्याधुनिक लाइब्रेरी, स्किल लैब, स्पोर्ट्स ग्राउंड, कंप्यूटर लैब और साइंस लैब जैसी सुविधाएं हर मिडिल एवं इंटरमीडिएट स्कूल में होंगी। कृपया यहां क्लिक करके पढ़िए- PM SHRI SCHOOL केंद्रीय विद्यालयों से कितने अलग होंगे।