WhatsApp पर लोकेशन शेयर करने का तरीका - TECHNOLOGY for YOU

आपने अक्सर नोटिस किया होगा कि जब कोई हमारे घर आता है या हम किसी के घर जाते हैं तो घर का एड्रेस ढूंढने में काफी दिक्कत आती है। ऐसे में घर के किसी व्यक्ति को हमारे घर आने वाले व्यक्ति को लेने के लिए जाना पड़ता है परंतु अब व्हाट्सएप के द्वारा इस प्रॉब्लम का भी सॉल्यूशन निकल आया है। WhatsApp पर लोकेशन शेयर करने के दो तरीके होते हैं:- 

WhatsApp Live Location 

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट होता है। इसके माध्यम से आप अपनी लाइव लोकेशन शेयर कर सकते हैं। यदि आप एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचेंगे तो आप की लोकेशन अपने आप चेंज हो जाएगी और आपके परिजनों को पता रहेगा कि आप कहां पर हैं। इसी प्रकार यदि आप घर पर हैं और आपके मेहमान ने लाइव लोकेशन शेयर कर दी है तो आपको पता रहेगा कि वह कहां तक आ गए हैं और आपके घर तक पहुंचने में उन्हें कितना समय लगने वाला है। 

यदि आप ट्रैफिक में है, किसी भीड़ भाड़ वाली जगह पर है तो इसके माध्यम से व्यक्ति को ढूंढा जा सकता है। यात्रा के दौरान इसका प्रयोग सबसे ज्यादा किया जाता है।

WhatsApp Current Location

यह फिक्स लोकेशन है। इसके माध्यम से यह बताया जाता है कि लोकेशन शेयर करते समय आप कहां पर खड़े हैं। यदि आप उस स्थान को छोड़ देंगे, तब भी आप के परिजन वहां पहुंच जाएंगे। इस लोकेशन का उपयोग कई बार किसी स्थान विशेष के बारे में बताने के लिए भी किया जाता है। जैसे बाजार में आप किसी दुकान पर खड़े हैं, आपको कोई चीज पसंद आई। आप करंट लोकेशन शेयर कर देंगे, और आगे बढ़ जाएंगे। आपके परिजन इस लोकेशन के आधार पर उस दुकान तक पहुंच जाएंगे, जहां आप पहले खड़े थे।

How To Share Location On WhatsApp

Step 1. सबसे पहले अपना व्हाट्सएप ओपन करें।
Step 2. यहां मौजूद चैट टैब में उस व्यक्ति या ग्रुप का चुनाव करें जिसे आप अपनी लोकेशन भेजना चाहते हैं।
Step 3. अब आपको स्क्रीन के बॉटम में (नीचे की ओर) पेपरक्लिप आइकन नजर आएगा इस पर क्लिक करें।
Step 4. अब आपको मैन्यू में से लोकेशन Option चुनना है।
Step 5. अब आपको यहां पर Send your Live Location  या Send Your Current Location में से किसी एक का चुनाव करना है।
Step 6. इसके बाद सेंड बटन पर TAP करना है। 

बस हो गया। कृपया ध्यान रखें कि यदि आपने अपनी लाइव लोकेशन शेयर की है तो आपका डाटा ऑन रहना चाहिए। लाइव लोकेशन में आपको एक और विकल्प मिलता है। आप एक निर्धारित समय के लिए अपनी लोकेशन शेयर कर सकते हैं। केवल 15 मिनट, केवल एक घंटा और अधिकतम 8 घंटे।